logo-image

भारत में चला नए Omicron BA.2.75 वैरिएंट का पता, लगातार बढ़ रहे मामले

COVID-19 पर, पिछले दो हफ्तों में विश्व स्तर पर रिपोर्ट किए गए मामलों में लगभग 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

Updated on: 07 Jul 2022, 04:23 PM

New Delhi:

ओमीक्रॉन के केसेस लगातार बढ़ रहे हैं. इन सब को देखते हुए महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस ने कहा कि भारत और विश्व स्वास्थ्य संगठन जैसे देशों में कोरोनवायरस के ओमाइक्रोन संस्करण के एक नए वेरिएंट  BA.2.75 का पता चला है. COVID-19 पर, पिछले दो हफ्तों में विश्व स्तर पर रिपोर्ट किए गए मामलों में लगभग 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. डब्ल्यूएचओ उप-क्षेत्रों में से छह में से चार ने पिछले सप्ताह मामलों में वृद्धि देखी," ये स्टेटमेंट महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्येयियस ने कहा.

यह भी पढ़ें- बारिश में अगर हो पेट की समस्या तो इस तरह से रखें अपनी सेहत का ख्याल

दुनिया में हर तरफ अभी वायरस थमा नहीं है. "यूरोप और अमेरिका में, BA.4 और BA.5 लहरें चला रहे हैं. भारत जैसे देशों में BA.2.75 के नए नए वेरिएंट सामने आ रहे हैं. 

मीडिया रिपोर्ट्स के  मुताबिक 3 जुलाई, 2022 तक, 546 मिलियन से अधिक COVID19 मामलों की पुष्टि हुई और विश्व स्तर पर 6.3 मिलियन से अधिक मौतें हुई थीं. पिछले सप्ताह की तुलना में इस क्षेत्र में नई साप्ताहिक मौतों की संख्या में 16 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जिसमें 350 से अधिक नई मौतें हुईं. भारत में सबसे ज्यादा मौतें हुईं सतह ही (200 नई मौतें, 39 फीसदी की वृद्धि), थाईलैंड (108 नई मौतें, 14 फीसदी की गिरावट), और इंडोनेशिया (32 नई मौतें, 7 फीसदी की वृद्धि हुई ). 

यह भी पढ़ें- आयुर्वेद के अनुसार चावल इस तरह से पकाने से मिलते हैं कई लाभ