logo-image

आयुर्वेद के अनुसार चावल इस तरह से पकाने से मिलते हैं कई लाभ

अगर आप चावल को समेत मात्रा में खाएंगे तो आपका वजन कण्ट्रोल में रहेगा. साथ ही अगर आप चावल को गलत तरीके स ेपकायेंगे तो आपका वजन बढ़ेगा भी और आपकी सेहत के लिए नुक्सान दायक भी हो सकता है.

Updated on: 04 Jul 2022, 01:45 PM

New Delhi:

हिंदुस्तान में चावल खाना किसे पसंद नहीं होता.  वहीं कुछ लोग चावल को अवॉइड भी करते हैं. उनका मानना होता है कि चावल खाने से वजन बढ़ता है. लेकिन अगर आप चावल को समेत मात्रा में खाएंगे तो आपका वजन कण्ट्रोल में रहेगा. साथ ही अगर आप चावल को गलत तरीके से पकायेंगे तो आपका वजन बढ़ेगा भी और आपकी सेहत के लिए नुक्सान दायक भी हो सकता है. आयुर्वेद के अनुसार चावल को हमेशा ऐसे बर्तन में पकाना चाहिए जिससे भाप निकलती रहे. तो आइये जानते हैं चावल पकाने का सही तरीका. 

यह भी पढ़ें- नारियल पानी का सेवन रात में करने से होते हैं ये फायदे, जानें यहां

चावल बनाने का तरीका-

कम से कम 2 से 3 बार पानी में चावल को तब तक धोना चाहिए. चावल को पानी में अच्छी तरह धोने के बाद एक बर्तन में पानी भरकर भिगोकर कम से कम एक घंटे के लिए रखना चाहिए. आयुर्वेद में कहा जाता है कि चावल को बनाने से पहले पानी में  भिगोने से उसके पोषक तत्व बढ़ जाते हैं. ज्यादातर लोग पानी और चावल को एक साथ बर्तन में डालकर पकाने रख देते हैं, जबकि आयुर्वेद कहता है कि चावल बनाते समय हमेशा पहले बर्तन पानी उबालना चाहिए, उबालते पानी में ही चावल डालना चाहिए. चावल को उबाल आने तक ढक कर पकाना चाहिए, उबाल आने के बाद ढक्कन हटा देना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- शरीर में कंट्रोल करना हो Cholestrol, तो डाइट में शामिल करें ये कुछ बेस्ट फूड्स