logo-image

Nail disorders: नाखून खोलते हैं आपकी सेहत का राज, रंग-बनावट से पहचानें बीमारियां आज

जहां एक तरफ नाखून आपके हाथों की सुंदरता बढ़ाने का काम करते हैं. वहीं ये नाखून (nail disorders) आपकी हेल्थ से जुड़े कई राज भी खोलते है. अगर आपके हेल्दी नेल्स नहीं हैं तो ये आपकी हेल्थ (nails and health) से जुड़ी कई बातें दर्शाते हैं.

Updated on: 30 Jan 2022, 03:15 PM

नई दिल्ली:

जहां एक तरफ नाखून आपके हाथों की सुंदरता बढ़ाने का काम करते हैं. वहीं ये नाखून (nails) आपकी हेल्थ से जुड़े कई राज भी खोलते है. हमारे कहने का मतलब है कि अब नाखूनों को देखकर आपकी हेल्थ के बारे में पता लगाया जा सकता है. मजबूत और हेल्दी नाखून (Nail disorders) न केवल स्टाइल स्टेटमेंट को बल्कि आपकी हेल्थ के बारे में भी कुछ बताते हैं. अगर आपके हेल्दी नेल्स नहीं हैं तो ये आपकी हेल्थ (nails and health) से जुड़ी कई बातें दर्शाते हैं. ऐसे में आज हम आपको नेल्स से जुड़े हेल्थ (health tips) के राज बताते है. 

यह भी पढ़े : भारत में 75 फीसदी आबादी का पूरी तरह टीकाकरण, PM मोदी ने की सराहना

पीले नाखून 
पीले रंग के नाखून वैसे तो कॉमन होते हैं. ये आमतौर पर या तो इंफेक्शन या नेल पॉलिश जैसे प्रोडक्ट्स की वजह से होते हैं. पीले रंग के नाखून जो शेप में मोटे हो और धीरे-धीरे बढ़ते हो, उन्हें लंग्स से रिलेटिड बीमारियों का परिचय देते हैं. इसके साथ ही नाखूनों का पीलापन फंगल इंफेक्शन और कुछ मामलों में थायरॉयड, सिरोसिस जैसी स्किन की प्रॉब्लम्स जैसी सीरियस डिजीज का भी सिम्पटम हो सकते हैं. इसके अलावा नाखूनों का पीलापन (yellow nails) पीलिया के सिम्पटम भी बताते है.  

कमजोर या नाजुक नाखून 
कमजोर या नाजुक नाखून (nails texture) बॉडी में कैल्शियम की कमी को दिखाते हैं. इसके अलावा अगर ये सूखे हो या बहुत जल्दी टूट जाएं, तो ये आपकी बॉडी में विटमान C, फोलिक एसिड और प्रोटीन की कमी को दिखाते है. इसके अलावा आपको थायरॉइड की प्रॉब्लम भी हो सकती है. ऐसे नाखूनों की एक दूसरी वजह हाइपोथायरायडिज्म या आयरन की कमी हो सकती है. इसलिए अगर आपके नाखून (weak nails) ऐसा सिम्पटम देते हैं तो आपको एक बार डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

यह भी पढ़े : Heartburn Remedies: सीने में हो रही जलन के लिए दवाइयां लेना करें बंद, राहत पाने के लिए ये नुस्खे आजमाएं तुरंत

नीले नाखून 
कई बार बॉडी में ऑक्सीजन का संचार ठीक से नहीं हो पाता. जिसकी वजह से नेल्स का कलर नीला (nail symptoms and health) होने लगता है. नाखूनों को नीला होना लंग्स में इंफेक्शन, निमोनिया या दिल से जुड़ी बीमारियों का सिम्पटम दिखा सकते है.

भूरे या काले धब्बे 
अगर आपके नाखून भूरे हैं. या उन पर काले धब्बे है तो वो आपकी खाल पर फैल जाते हैं. ये एक बड़ा धब्बा या छोटे-छोटे निशान (Nail disorders) भी हो सकते हैं. इस तरह के धब्बे हाथ और पैर के अंगूठों पर ज्यादा देखने को मिलते हैं. ये धब्बे स्किन या आंख की रसौली की ओर इशारा करते है.