logo-image

गर्मियों में जरूर खाएं कच्चा आम, पेट से जुड़ी इन सारी समस्याओं से मिलेगा आराम

हिंदुस्तान में लगभग हर एक को कच्चे आम बहुत पसंद होते हैं. कच्चा आम सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है. कच्चे आम में कई तरह के पोषक तत्त्व मौजूद होते हैं .

Updated on: 06 Apr 2022, 03:32 PM

New Delhi:

गर्मियों का मौसम आ चुका है. भापक्ति गर्मी में शरीर को स्वस्थ रखना सबसे बड़ी ज़िम्मेदारी है. शरीर के साथ साथ चेहरे पर भी ध्यान देना गर्मी में बहुत जरूरी है. हालांकि गर्मी का मौसम आम का होता है, इस मौसम में आप कच्चे आम( Raw Mango) का सेवन भी कर सकते हैं. हिंदुस्तान में लगभग हर एक को कच्चे आम बहुत पसंद होते हैं. कच्चा आम सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है.  कच्चे आम में कई तरह के पोषक तत्त्व मौजूद होते हैं जैसे विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई, कैल्शियम, फॉस्फोरस, फाइबर, आदि जो सेहत के लिए जरुरी हैं. यह स्वस्थ को तो अच्छा रखता ही रखता है साथ ही पेट से सम्बन्धी सारे परेशानियों को करता है दूर. तो चलिए आज बताते हैं गर्मी में कच्चे आम खाने के फायदे. 

यह भी पढ़ें- गर्मी के मौसम में घी खाना है बेहद जरूरी, चेहरे और शरीर पर करेगा ये बड़े बदलाव

कच्चा आम खाने के फायदे

1- लू से बचाव करता है- कच्चे आम में कुछ तत्त्व शामिल होते हैं, जो लू से बचाने के लिए फायदेमंद साबित होते है. गर्मी में प्याज  ही नहीं बल्कि कच्चा आम भी लू से बचाता है.  कच्चा आम शरीर में पानी की कमी पूरी करता है.  इसलिए गर्मी में ख़ास कर कच्चे आम का सेवन करना चाहिए. 

2- शुगर लेवल कम करता है- जो लोग डाईबेटिस से जूझ रहे हैं उनको गर्मी कच्चे आम का सेवन करना चाहिए. कच्चे आम में कुछ ऐसे तत्त्व शामिल होते है जो शरीर में शुगर लेवल को कम करने में मदद करते है. इतना ही नहीं, बल्कि इसमें आयरन की मात्रा काफी होती है जो किसी भी शरीर में आयरन की आपूर्ति को पूरा करने में मदद करता है. 

3- एसिडिटी को करता है दूर- गर्मियों के मौसम में अक्सर कुछ चटपटा खाने का मन करता रहता है, लेकिन ऐसे खाने से पेट में गैस बनने लगती है. ऐसे में एसिडिटी को दूर करने के लिए कच्चे आम के साथ काला नमक का सेवन करें, इससे आप चटपटा भी खा लेंगे और आपके सेहत को कोई नुक्सान भी नहीं पहुंचेगा. जो लोग वजन घटाने के लिए सोच रहे हैं वो कच्चे आम का सेवन कर सकते हैं. 

4- अन्य समस्याओं में राहत- कच्चा आम खाने से बहुत सी परेशानियों से राहत मिलती है. यदि आप भी परेशान है इन चीजों से तो कच्चे आम का सेवन जरूर करें.

डायरिया
दस्त
अपच
बवासीर
पेचिश
कब्ज
एसिडिटी

कितने मात्रा में खाना चाहिए

वैसे तो एक स्वस्थ व्यक्ति को दिन में  100 से 150 ग्राम तक कच्चे आम का सेवन करना चाहिए, लेकिन जिन्हें डायबिटीज, हाइपरटेंशन आदि की परेशानी है उन्हें केवल 10 ग्राम तक का ही सेवन कच्चा आम का करना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- शरीर में खून की कमी पूरी करने से लेकर वेट लॉस तक, सलाद में ये डालकर खाना है फायदेमंद