logo-image

एक्टिव केसों में गिरावट, 21 जून से टीकाकरण के लिए नयी गाइडलाइन्स : स्वास्थ्य मंत्रालय

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता लव अग्रवाल ने बताया कि पिछले 24 घंटे में देश में 62,480 नए मामले सामने आए हैं. पिछले 11 दिनों से एक लाख से कम मामले रिपोर्ट हो रहे हैं.

Updated on: 18 Jun 2021, 06:03 PM

highlights

  • एक्टिव केसों में गिरावट
  • टीका लगाने वाले को अस्पताल में भर्ती होने की संभावना कम
  • 21 जून से टीकाकरण के लिए नयी गाइडलाइन्स 



दिल्ली :

देश में कोरोना वायरस (Corona Second Wave ) की दूसरी लहर अब धीरे-धीरे नियंत्रित हो रहा है. कोरोना के दैनिक संक्रमित मामलों में उतार-चढ़ाव जारी है. बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 62,480 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि 1587 मरीजों ने इस खतरनाक वायरस के आगे दम तोड़ा है. कोरोना के वर्तमान स्थिति पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कांफ्रेंस (Health Ministry Press Conference) कर जानकारी दी. स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता लव अग्रवाल ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर धीरे धीरे कम हो रहा है और रिकवरी रेट बढ़ रहा है.

यह भी पढ़ें :दिल्ली एनसीआर दिल्ली में कोरोना अपडेटः 24 घंटे में 165 नए केस, 14 की मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता लव अग्रवाल ने बताया कि पिछले 24 घंटे में देश में 62,480 नए मामले सामने आए हैं. पिछले 11 दिनों से एक लाख से कम मामले रिपोर्ट हो रहे हैं. कोरोना मामलों के पीक में 85% की कमी देखी गई है. उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटे में सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 7,98,656 हो गई है. पिछले 3 दिनों में सक्रिय मामलों में 1,14,000 की कमी आई है. हर रोज़ करीब 18.4 लाख कोरोना टेस्ट हो रहे हैं.

यह भी पढ़ें :बिहार चिराग पासवान अब न LJP अध्यक्ष और न ही संसदीय दल के नेता: पशुपति

लव अग्रवाल ने कहा कि 3 मई से कोरोना रिकवरी दर में लगातार वृद्धि देखी जा रही है. देश में वर्तमान कोरोना रिकवरी दर 96% है. उन्होंने कहा कि कोरोना के सक्रिय मामलों में भी लगातार गिरावट हो रही है. प्रवक्ता लव अग्रवाल ने बताया कि 11 जून से 17 जून के बीच 513 जिलों में कुल पॉजिटिव केस 5% से भी कम रहा है. उन्होंने कहा कि देश में एक्टिव केस 37 लाख से घटकर 7.98 लाख रह गये हैं. देश में कोरोना का वर्तमान पॉजिटिव रेट 4% है. अभी तक कोरोना के खिलाफ 27.7 करोड़ वैक्सीन डोज दी जा चुकी है.

डॉ वीके पॉल (सदस्य-स्वास्थ्य, नीति आयोग) ने कहा कि अध्ययनों से पता चलता है कि टीकाकरण वाले व्यक्तियों में अस्पताल में भर्ती होने की संभावना 75-80% कम होती है. ऐसे व्यक्तियों को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ने की संभावना भी कम हो जाती (लगभग 8%) है. साथ ही टीकाकरण वाले व्यक्तियों में आईसीयू में भर्ती होने का जोखिम केवल 6% है. डॉ पॉल ने कहा कि अगर वायरस रूप बदलता है तो स्थितियां बदल सकती है. बच्चों के लिए उसी आधार पर तैयारी और वैक्सीनेशन करने की जरुरत है. उन्होंने कहा कि 21 जून से नई गाइडलाइस् के अनुसार टीकारण होगा. निजी हॉस्पिटल को 25% वैक्सीन मिलेगी.