logo-image

एक मार्च से बुजुर्गों को लगेगा कोरोना टीका, प्राइवेट में देना पड़ेगा पैसा

Coronavirus Vaccination : भारत सरकार ने कोरोना वायरस वैक्सीनेशन को लेकर बुधवार को बड़ा ऐलान किया है. देश में एक मार्च से 60 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों को कोरोना वैक्सीन लगेगी.

Updated on: 24 Feb 2021, 04:41 PM

नई दिल्ली:

Corona virus Vaccination : भारत सरकार ने कोरोना वायरस वैक्सीनेशन को लेकर बुधवार को बड़ा ऐलान किया है. देश में एक मार्च से 60 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों को कोरोना वैक्सीन लगेगी. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए इसकी घोषणा की है. उन्होंने कहा कि एक मार्च से ही 45 साल से ज्यादा आयु वाले उन लोगों को कोरोना वैक्सीन लगेगी, जिन्हें कोई गंभीर बीमारी है. देश के जिन 10 हजार सरकारी सेंटरों पर लोग वैक्सीन लगवाएंगे, उन्हें मुफ्त में वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा. 

यह भी पढ़ेंः पुडुचेरी में बीजेपी नहीं बनाएगी सरकार, राष्ट्रपति शासन की सिफारिश

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि प्राइवेट अस्पतालों में जो लोग कोरोना वैक्सीन लगवाएंगे, उन्हें पैसा देना पड़ेगा. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शीघ्र बी वैक्सीन के टीकों की कीमत भी बता दी जाएगी. उन्होंने यह भी ऐलान किया है कि केंद्र सरकार के सभी मंत्री पैसे देकर ही वैक्सीन का टीका लगवाएंगे. यानी 60 साल से अधिक उम्र वाले मंत्री भी सरकारी सेंटरों पर फ्री में टीका नहीं लगवाएंगे.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने पत्रकारों को बताया कि 16 जनवरी से 24 फरवरी तक करीब 1.07 करोड़ लोगों को वैक्सीन का टीका लग चुका है, जबकि 14 लाख लोगों को भी वैक्सीन का दूसरा टीका लग गया है. गौरतलब है कि भारत में जनवरी में कोरोना वैक्सीनेशन का काम शुरू हुआ था, जिसके बाद अलग-अलग फेज में लोगों को टीका लगाया जाएगा. अभी तक के फेज में कोरोना वॉरियर्स को कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है, जिसमें स्वास्थ्य कर्मचारी, सफाई कर्मचारी और अन्य लोग शामिल हैं.

यह भी पढ़ें : नरेंद्र मोदी स्टेडियम के नाम से जाना जाएगा मोटेरा, उद्घाटन समारोह में गृहमंत्री अमित शाह का ऐलान

दूसरे फेज में अब 60 साल से अधिक आयु वाले लोग, 45 साल से अधिक उम्र वाले (जिन्हें गंभीर बीमारी है) वाले लोगों को कोरोना वैक्सीन लगेगी. इसके बाद ही बाकी बचे लोगों का नंबर आएगा. आपको बता दें कि देश में कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण तब शुरू हो रहा है, जब महाराष्ट्र और केरल जैसे राज्यों में कोविड-19 के केस एक बार फिर से बढ़ने लगे हैं और कुछ राज्यों ने पाबंदियां बढ़ा दी है.