News Nation Logo

नरेंद्र मोदी स्टेडियम के नाम से जाना जाएगा मोटेरा, उद्घाटन समारोह में गृहमंत्री अमित शाह का ऐलान

दुनिया का सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम अब ‘नरेंद्र मोदी स्टेडियम’ के नाम से जाना जाएगा. बुधवार को गुजरात के अहमदाबाद में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस स्टेडियम का उद्घाटन किया.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 24 Feb 2021, 02:00:34 PM
Amit shah

पीएम नरेन्द्र मोदी के नाम पर जाना जाएगा मोटेरा स्टेडियम (Photo Credit: ANI)

अहमदाबाद:

दुनिया का सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम अब ‘नरेंद्र मोदी स्टेडियम’ के नाम से जाना जाएगा. बुधवार को गुजरात के अहमदाबाद में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस स्टेडियम का उद्घाटन किया. कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मोटेरा स्टेडियम के ‘नरेंद्र मोदी स्टेडियम’ नाम की घोषणा की. इस मैदान पर आज भारत और इंग्लैंड के बीच पिंक बॉल टेस्ट खेला जाना है. अमित शाह ने इस स्टेडियम के उद्घाटन पर कहा कि अगले 6 महीने में यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रमों का आयोजन हो सकेगा. यहां ओलंपिक, एशियाड और कॉमनवेल्थ जैसे खेलों का आयोजन किया जा सकेगा. 

यह भी पढ़ेंः पालघर केस : SC ने सरकार से मांगी चार्जशीट, सुनवाई दो हफ्ते के लिए टली

अमित शाह ने कहा कि इस स्टेडियम में आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी. नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के सीएम रहते जो सपना देखा था वह आज पूरा हो गया है.  उन्होंने कहा कि खेलो इंडिया योजना के तहत इसी विजन को गांव-गांव तक पहुंचाया जा रहा है. स्टेडियम के उद्घाटन समारोह में अमित शाह ने ऐलान किया कि 600 स्कूलों को भी इस स्टेडियम से जोड़ा जाएगा. इतना ही नहीं स्टेडियम के पास जो स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बन रहा है उसमें करीब 20 स्टेडियम होंगे जिनमें अलग-अलग स्पोर्ट्स की सुविधा मिलेगी.

यह भी पढ़ेंः 'राहुल ने पहले उत्तर भारत को कांग्रेस मुक्त किया, अब दक्षिण की ओर चले'

ये होंगी सुविधाएं
रिपोर्ट्स के अनुसार इस मैदान को बनाने में लगभग 800 करोड़ रुपये लगे हैं. इस स्टेडियम में पहले भी मैच हुए, लेकिन गुजरात क्रिकेट संघ (जीसीए) ने इस स्टेडियम को नया रूप दिया है जिसके बाद यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बन गया है. इस स्टेडियम में 1,32,000 दर्शक बैठकर क्रिकेट का लुत्फ उठा सकते हैं. नए मोटेरा स्टेडियम में 75 कॉरपोरेट बॉक्स हैं और एक कॉरपोरेट बॉक्स की क्षमता 25 लोगों की है. पाकिर्ंग के मामले में भी इस स्टेडियम में किसी तरह की कमी नहीं रखी गई है. 10,000 दो पहिया वाहनों के अलावा 3000 कार इस स्टेडियम में पार्क की जा सकती हैं. स्टेडियम में क्लबहाउस भी है जिसमें 55 कमरे बने हुए हैं. इसमें इनडोर और आउटडोर स्पोर्टस फैसेलिटी, रेस्टोरेंट्स, ओलम्पिक साइज स्विमिंग पूल, जिम, पार्टी एरिया भी है. यह स्टेडियम सिर्फ क्रिकेट की सुविधाएं ही मुहैया नहीं कराता बल्कि इसमें फुटबाल, हॉकी, बास्केटबॉल, कबड्डी, मुक्केबाजी, टेनिस, रनिंग ट्रैक आदि अकादमियों की भी व्यवस्था है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 24 Feb 2021, 01:32:26 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.