News Nation Logo

'वैक्सीन लगने के बाद बुखार और दर्द जैसे मामूली दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं'

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 वैक्सीन सुरक्षित और प्रभावी होगी, लेकिन टीका लगने के बाद बुखार और जिस स्थान पर इंजेक्शन लगेगा, वहां दर्द होने जैसे मामूली दुष्प्रभाव दिख सकते हैं.

IANS | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 19 Dec 2020, 08:20:27 AM
Minor side effects such as fever and pain may occur after vaccinatio

वैक्सीन लगने के बाद बुखार और दर्द जैसे मामूली दुष्प्रभाव हो सकते हैं (Photo Credit: IANS)

नई दिल्ली:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 वैक्सीन सुरक्षित और प्रभावी होगी, लेकिन टीका लगने के बाद बुखार और जिस स्थान पर इंजेक्शन लगेगा, वहां दर्द होने जैसे मामूली दुष्प्रभाव दिख सकते हैं. मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया है कि वैक्सीन शॉट लेना स्वैच्छिक होगा. यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है, जब टीकाकरण की सुरक्षा और प्रभावकारिता को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं. हाल के एक सर्वेक्षण के अनुसार, लगभग 70 प्रतिशत लोग इसके दुष्प्रभावों के डर से वैक्सीन लेने से हिचकिचाते हैं.

यह भी पढ़ें : छींक या खांसी से निकले वायरस के लिए ठंड का मौसम मुफीद, बढ़ जाती है इंफेक्‍शन फैलाने की क्षमता : स्‍टडी

डर को दूर करते हुए, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, "कोविड-19 टीके केवल तभी लगाए जाएंगे, जब उनकी सुरक्षा सिद्ध हो जाएगी. टीके सुरक्षित और प्रभावी होंगे, लेकिन बुखार, इंजेक्शन स्थल पर दर्द आदि जैसे मामूली दुष्प्रभाव हो सकते हैं. इस तरह के प्रभाव किसी भी वैक्सीन में पाए जा सकते हैं."

यह भी पढ़ें :केरल: 'जय श्रीराम' का बैनर लगाने को लेकर BJP पर FIR दर्ज, रेनी लिन्न ने उठाए सवाल

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि राज्यों को किसी भी कोविड-19 वैक्सीन से संबंधित साइड-इफेक्ट से निपटने के लिए व्यवस्था शुरू करने का निर्देश दिया गया है. मंत्रालय ने कहा, "कोविड-19 का टीका लेना व्यक्ति की इच्छा पर निर्भर करेगा." मंत्रालय ने कहा कि विभिन्न टीके परीक्षण के अलग-अलग चरण में हैं और सरकार जल्द ही कोविड-19 टीकाकरण शुरू करने के लिए तैयारी कर रही है.

यह भी पढ़ें :अमित शाह के बंगाल दौरे से पहले TMC में इस्तीफों की झड़ी, BJP में होंगे शामिल 

कम अवधि में परीक्षण के बाद तैयार टीका क्या सुरक्षित होगा और क्या इसके कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं, इस पर मंत्रालय ने कहा है कि सुरक्षा और कारगर होने के आधार पर नियामक संस्थानों की मंजूरी के बाद टीके की पेशकश की जाएगी. हाल ही में स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा है कि टीकाकरण शुरू होने पर 'प्रतिकूल' प्रतिक्रियाओं से इनकार नहीं किया जा सकता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 19 Dec 2020, 08:15:50 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो