logo-image

हाइड्रोक्लोरोक्वीन दवा के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की नई एडवाइजरी, जरूर पढ़ें

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाइड्रोक्लोरोक्वीन (Hydroxychloroquine) दवा को लेकर नई एडवाइजरी जारी की है.

Updated on: 23 May 2020, 05:08 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के इलाज के लिए उपयोग में लाई जा रही हाइड्रोक्लोरोक्वीन दवा (Hydroxychloroquine Tablet) को लेकर नई एडवाइजरी जारी की है. अब स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से इस दवा के इस्तेमाल का दायरा बढ़ा दिया है. मंत्रालय की ओर से जारी नई गाइडलाइन के अनुसार अब हाइड्रोक्लोरोक्वीन दवा को सिम्प्टोमेटिक हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी लेने के लिए कहा गया है.

यह भी पढ़ेंः रेलवे का बड़ा ऐलान- अगले 10 दिन में 2600 ट्रेनें चलाने का लक्ष्य, पोस्ट आफिस समेत यहां मिलेंगे टिकट

नई गाइडलाइन के अनुसार कोरोना वायरस (Coronavirus) से प्रभावित और गैर प्रभावित इलाकों में काम करने वाले स्वास्थ्यकर्मी भी अब हाइड्रोक्लोरोक्वीन दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं. कंटेनमेंट एरिया में तैनात कर्मचारी अर्धसैनिक/पुलिसकर्मी, कोरोना संबंधी गतिविधियों में शामिल कर्मचारी और लैब में काम करने वाले सभी कर्मचारियों को स्वास्थ्य मंत्रालय ने दवा के सेवन की सलाह दी है. दरअसल लगातार मामले सामने आने के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह फैसला लिया है.

यह भी पढ़ेंः दिल्लीवालों पर पड़ने लगी दोहरी मार, पारा पहुंचा 45 डिग्री के पार, झुलसती गर्मी से बढ़ी परेशानी

भारत में अब तक कोरोना वायरस के 1.25 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 3720 लोगों को कोरोना वायरस के कारण मौत हो चुकी है. हालांकि राहत भरी खबर यह है कि 51,784 लोग ठीक भी हो चुके हैं.