logo-image

मीट, चाइनीज़ या चॉक्लेट जैसी चीज़ों से ट्रिगर होता है माइग्रेन का दर्द, जानें कुछ अहम बातें

माइग्रेन दरअसल एक तरह का सिरदर्द है जिसमें उल्‍टी, घबराहट, और तेज आवाज़ में सर में झनझनाहट होती है. कई बार ये दर्द इतना बढ़ जाता है कि यह बर्दाश्‍त से बाहर हो जाता है.

Updated on: 11 Feb 2022, 08:48 PM

New Delhi:

माइग्रेन (Migraine) एक ऐसी समस्‍या है जो इंसान के खान पान और रहने के तरीके से ट्रिगर करता है. दरअसल हम जो खाते हैं उसका असर हमारे शरीर पर सीधा असर पड़ता है. माइग्रेन दरअसल एक तरह का सिरदर्द है जिसमें उल्‍टी, घबराहट, और तेज आवाज़ में सर में झनझनाहट होती है. कई बार ये दर्द इतना बढ़ जाता है कि यह बर्दाश्‍त से बाहर हो जाता है. यह दर्द पहले 35 से 40 साल की उम्र के लोगों में तेजी से बढ़ता था लाइफस्टाइल में यह 20 से 26 साल के युवाओं में भी देखने को मिलता है. माइग्रेन के दर्द में खाना पीना बहुत जरूरी है. इंसान को माइग्रेन में अपनी लाइफस्टाइल बहुत सोच समज कर चलानी पड़ती है. इसमें उनको उन खाने की चीज़ों से भी परहेज करना पड़ता है जो शयद ही लोग नहीं छोड़ पाते. 

यह भी पढ़ें- इन चीज़ों को खाने से दूर होगी आपकी इर्रेगुलर पीरियड्स की समस्या

माइग्रेन को ट्रिगर करने वाले फूड आइटम्स 

1.कैफीन वाले ड्रिंक्स

 

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार  कैफीन माइग्रेन अटैक को रोकने में मदद कर सकता है. लेकिन अगर आप ज्यादा कैफीन लेते हैं तो ये माइग्रेन के दर्द को बढ़ाता है. जैसे चाय, कॉफ़ी को ज्यादा पीना माइग्रेन के दर्द को ट्रिगर क्र सकती है. 

2.चॉकलेट

चॉकलेट में कैफीन और बीटा-फेनिलथाइलामाइन दोनों ही ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो सिरदर्द की परेशानी को बढ़ा सकते हैं. ज्यादै मात्रा में डार्क चॉक्लेट खाने से भी दर्द ट्रिगर हो सकता है. 

3.चाइनीज़ 

चाइनीज़ खाना ज्यादा खाने से भी माइग्रेन का दर्द ट्रिगर हो सकता है. इनमें अलग टाइप का सोडयम पाया जाता है. ये नमक ज्यादा तर पैक्ड फ़ूड में मिलता है. 

4.मीट

मीट, हैम, हॉट डॉग और सॉसेज आदि खाद्य पदार्थों में नाइट्रेट्स नामक तत्‍व होते हैं जो रंग और स्वाद को बढाने का काम करते हैं. ये सारे फूड्स दिमाग की नसों में बहने वाला खून पतला करते हैं जिससे माइग्रेन का दर्द ट्रिगर होता है. 

यह भी पढ़ें- Diet में दाल को शामिल करना आपके शरीर में कर सकता है ये बदलाव