logo-image

Diet में दाल को शामिल करना आपके शरीर में कर सकता है ये बदलाव

जब बात प्रोटीन रिच (Protein Rich Diet) चीजों की आती है, तो दाल (Pulses) का नाम सबसे पहले आता है. दाल आमतौर पर हर किसी की डाइट का हिस्सा होती है.

Updated on: 10 Feb 2022, 08:27 PM

New Delhi:

आज कल की बिजी जिंदगी में तनाव और स्ट्रेस आम बात हो गई है. इन सब के बीच फिट और हेल्दी लाइफस्टाइल को बना कर रखने के लिए डाइट में कुछ सुपर फ़ूड शामिल करने पड़ते हैं. खासकर प्रोटीन रिच चीजों को डाइट में शामिल करना फिटनेस का सीक्रेट मंत्र मान जाता है. वहीं जब बात प्रोटीन रिच (Protein Rich Diet) चीजों की आती है, तो दाल (Pulses) का नाम सबसे पहले आता है. दाल आमतौर पर हर किसी की डाइट का हिस्सा होती है. वहीं हर रोज दाल खाना कई सारे फायदे पहुंचा सकता है. अरहर की दाल चने की दाल या फिर दाल मखानी कोई भी दाल हो हिंदुस्तान में दाल में घी या निम्बू डाल कर खाना हर किसी का फेवरेट होता है. तो चलिए बताते हैं दाल खाने के फायदे. 

यह भी पढ़ें- इस अजीब Therapy से सिर दर्द, और Stress होगा दूर, Periods के पेन से मिलेगी आज़ादी

दाल खाने के फायदे (Benefits of eating pulses)

-दाल को फाइबर का बेहतर सोर्स माना जाता है. जो कि बॉडी में ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को सही करने का काम करता है. साथ ही ये पाचन क्रिया को भी मजबूत बनाकर कब्ज, गैस जैसी पेट की समस्याओं को दूर करता है. 

-दाल का सेवन करने से शरीर में पाया जाने वाला फोलेट होमोसिस्टाइन नामक प्रोटीन का लेवल कम रहता है. जानकारों के मुताबिक शरीर में इस प्रोटीन की मात्रा बढ़ने के कारण हार्ट अटैक या दिल से जुड़ी बीमारियों को बढ़ावा मिलता है. ऐसे में दाल फोलेट को कम करके बीमारियों से आपको बचाती है. 

-दाल को अपनी डाइट में शामिल करके आप संक्रमक बीमारियों से निजात पा सकते हैं.  दाल में मौजूद आयरन, मैग्नीशियम और जिंक जैसे मिनरल्स शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाता है और रोगों से मुक्त रखता है. 

यह भी पढ़ें-बहुत ज्यादा आता है गुस्सा ? तो आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये चीज़ें

-हर रोज एक कटोरी दाल खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ता है. दरअसल, दाल में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. इसलिए अगर शरीर में खून की कमी है तो आप दाल को डाइट में शामिल कर सकते हैं.