logo-image

दूध उत्पादन पर पड़ा लंपी वायरस का कहर, पढ़ें पूरी खबर 

पश्चिमी दिल्ली में लंपी वायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है तो दूसरी ओर इसका सीधा असर गाय के दूध और उसके उत्पादन पर पड़ रहा है.

Updated on: 13 Sep 2022, 08:04 AM

नई दिल्ली:

पश्चिमी दिल्ली में लंपी वायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है तो दूसरी ओर इसका सीधा असर गाय के दूध और उसके उत्पादन पर पड़ रहा है. दरअसल, दिल्ली के पश्चिमी इलाकों में सीकर और अलवर से बड़ी मात्रा में दूध आता है, लेकिन जिस तरह से लंपी वायरस का असर राजस्थान में देखने को मिल रहा है, उसी के चलते अब दिल्ली में दूध की किल्लत बढ़ती चली जा रही है. आपको बता दें कि लंपी वायरस गायों में होने वाला एक स्किन बीमारी है. 

यह भी पढ़ें : तेलंगाना: इलेक्ट्रिक बाइक चार्ज करते समय शोरूम में लगी आग, 6 की मौत

नजफगढ़ में बड़ी डेयरी फर्म के मालिक उमेश यादव ने बताया कि उनके यहां पहले दूध 3 हजार लीटर आता था, जोकि अब आधा हो गया है. वहीं, दाम में भी 10 फीसदी का इजाफा हो गया है. डेयरी के दुकान मालिक गौतम ने बताया कि पहले वो रोजाना 200 लीटर तक दूध बेचते थे, लेकिन अब 70 से 80 लीटर ही दूध आ रहा है, जिसका बड़ा कारण दूध की कम सप्लाई होना है.

यह भी पढ़ें : T20 World Cup: वर्ल्ड कप से पहले दक्षिण अफ्रीका को बड़ा झटका, उबर पाना मुश्किल!

वहीं, ग्राहकों का कहना है कि एक तरफ दूध की किल्लत हो रही है तो दूसरी तरफ दाम में भी इजाफा हो रहा है. बताया जा रहा है कि कई इलाकों में तेजी से गायों में लंपी वायरस कहर बरपा रहा है. हालांकि, लंपी वायरस के रोकथाम के लिए वैक्सीन भी आ गई है.