logo-image

पांव के तलवे रहते है गर्म तो हो जाएं सावधान, इस गंभीर बीमारी का हो सकता है संकेत

Liver Disease Symptoms: बॉडी से मिलने वाले संकेतों को नजरअंदाज न करके जल्द से जल्द बीमारी का इलाज तलाश लेना है समझदारी है. लिवर की कुछ समस्याओं को लेकर पांव के तलवे भी बहुत कुछ संकेत करते हैं--

Updated on: 20 Sep 2023, 10:13 AM

New Delhi:

Liver Disease Symptoms:  लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण ऑर्गन है. क्योंकि लिवर ही हमारी बॉडी के लिए प्रोटीन, हार्मोन और कोलेस्ट्रॉल जैसी चीजों को बनाता है. इसके साथ ही लीवर भोजन के माध्यम से जाने वाले सभी तरह के टॉक्सिन को शरीर से बाहर निकालने का काम करता है. ऐसे में अगर लिवर पर कोई संकट आ जाए तो जीवन भी खतरे में पड़ सकता है. हालांकि लिवर अपनी बीमारियों का खुद समाधान ढूंढ़ने में भी सक्षम है, लेकिन समय के साथ-साथ इसकी क्षमताओं पर भी असर पड़ता है. ऐसे में बॉडी से मिलने वाले संकेतों को नजरअंदाज न करके जल्द से जल्द बीमारी का इलाज तलाश लेना है समझदारी है. लिवर की कुछ समस्याओं को लेकर पांव के तलवे भी बहुत कुछ संकेत करते हैं--

यह खबर भी पढ़ें- Parliament Special Session: महिला आरक्षण बिल पर चर्चा आज, सोनिया और स्मृति समेत ये नेता रखेंगे बात

तलवों में खुजली लगना- एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अगर आपके तलवों में अक्सर खुजली होती है तो समझ जाइए कि आपके लिवर पर कोई संकट आया है. क्योंकि तलवों में खुजली लिवर खराब होने का भी संकेत है.

तलवों में सूजन आना- तलवों में सूजन या दर्द होना भी लिवर की खराबी का एक संकेत हो सकता है. ऐसे में इस संकेत के नजरअंदाज कर आप अपने लिवर को आफत में डाल सकते हैं. अच्छा होगा कि आप तुरंत किसी डॉक्टर से कंसल्ट करें.

यह खबर भी पढ़ें- Petrol Diesel Price Today:  देश में फिर बदले ईंधन के दाम, जानें आज आपके शहर में क्या है भाव

पैरों का गर्म रहना- पैरों के तलवों का अक्सर गर्म रहना भी लिवर डैमेज का एक संकेत माना जा सकता है. क्योंकि लिवर जब खून की ठीक तरह से साफ नहीं करता तो तलवे गर्म रह सकते हैं. 

पांव के नाखूनों में संक्रमण- अगर आपके पांव के नाखूनों में फंगल इंफेक्शन है तो समझ लो यह भी लिवर में खराबी का एक संकेत हो सकता है.