News Nation Logo
3 लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज PM मोदी आज 'मन की बात' कार्यक्रम को करेंगे संबोधित भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा कोरोना संक्रमित दिल्ली: बादली इलाके के प्लास्टिक गोदाम में लगी आग, मौके पर फायर ब्रिगेड फायर उत्तर प्रदेश: आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव के लिए मतगणना जारी पाकिस्तान के जेल में मारे गए सरबजीत सिंह की बहन का हार्ट अटैक से निधन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मन प्रेसीडेंसी के तहत G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जर्मनी पहुंचे एकनाथ शिंदे ने 12 बजे गुवाहाटी के होटल में विधायकों की बैठक बुलाई है भारत में आज 11,739 नए Covid19 मामले सामने आए, सक्रिय मामले 92,576 हैं विपक्षी पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा कल दाखिल करेंगे अपना नामांकन केंद्र सरकार ने शिवसेना के 15 बागी विधायकों को 'Y+' श्रेणी के सशस्त्र केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF दिल्ली: राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर जीते AAP के दुर्गेश पाठक रामपुर में बीजेपी ने लहराया विजय पताका, 42 हजार से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की

Corona जैसा ही Monkeypox भी फ़ैल रहा है एक दूसरे में, Who ने जताई चिंता

कोरोना वायरस (Coronavirus) के बाद अब दुनिया भर में मंकीपॉक्स (Monkeypox) के संक्रमण का डर बना हुआ है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 27 May 2022, 11:00:14 PM
monkey

Who ने जताई चिंता (Photo Credit: the guardian)

New Delhi:  

दुनिया में एक के बाद एक वायरस का आगमन होता ही जा रहा है. कोरोना वायरस (Coronavirus) के बाद अब दुनिया भर में मंकीपॉक्स (Monkeypox) के संक्रमण का डर बना हुआ है. जानकारों के मुताबिक अब तक 200 से ज्यादा मामले मंकीपॉक्स (Monkeypox Cases) के दुनिया भर से सामने आ चुके हैं. ब्रिटेन अमेरिका, जर्मनी, फिनलैंड जेसै देशो में वायरस तेजी से अपनी पकड़ बना रहा है. साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी मंकीपॉक्स वायरस को लेकर चिंता जताई है.

यह भी पढ़ें- इस तरह से और इस समय पीएं Green Tea, भरपूर मिलेगा फायदा

गैर स्थानिक देशों में तेजी से फैल रहा संक्रमण
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मंकीपॉक्स काफी पुरानी बीमारी है. यह अफ्रीकी देशों में बहुत पहले से है लेकिन, इस बार स्थिति बेहद अलग है क्योंकि अब यह बीमारी अफ्रीका से निकल कर दूसरे देशों में तेजी से अपने पैर पसार रही है. 

200 से ज्यादा मामलों की हुई पुष्टि
दुनिया के लगभग 20 देशों में 200 से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है ये सभी वे देश हैं जहां यह बीमारी पहले कभी नहीं थी. रिपोर्ट्स की माने तो मंकीपॉक्स पर चर्चा करते हुए शुक्रवार को डब्ल्यूएचओ के एक अधिकारी सिल्वी ब्रायड ने इसके सामुदायिक प्रसार की संभावना जताते हुए कहा कि अगर सही समय पर सही कदम उठाए गए तो इसके प्रसार को रोका जा सकता है.

उन्होंने  कहा कि अगर मंकीपॉक्स के सामुदायिक प्रसार तक पहुंचने से पहले इसे रोकना है तो हमें रणनीति बनाकर उचित निर्णय लेने होंगे. वहां के अधिकारी का यही कहना है कि इसका वायरस कोरोना वायरस की तुलना में बहुत धीमा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अधिकारी ने कहा कि मंकीपॉक्स के लिए अभी कोरोना वायरस जैसे किसी भी टीकाकरण की कोई जरूरत नहीं है. 

यह भी पढ़ें-  ये 6 तरह के फ़ूड होते हैं नेचुरल Blood Purifier, स्किन और शरीर के लिए है फायदेमंद

First Published : 27 May 2022, 10:27:07 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.