logo-image

व्रत के दौरान आता है आलस तो अपनाएं ये 3 चीज़े

नवरात्री का पर्व हर एक के लिए बहुत ख़ास माना जाता है. हिन्दू धरम का यह एक ख़ास पर्व है. इस दौरान करीब 9 दिन तक व्रत रखते है और कन्या पूजन करते है. वहीं इसी उपवास के दौरान उनकी जगह कुछ दूसरी सामग्री का सेवन किया जाता है .

Updated on: 06 Oct 2021, 06:45 PM

New Delhi:

नवरात्री का पर्व हर एक के लिए बहुत ख़ास माना जाता है. हिन्दू धरम का यह एक ख़ास पर्व है.  इस दौरान करीब 9 दिन तक व्रत रखते है और कन्या पूजन करते है. वहीं इसी उपवास के दौरान उनकी जगह कुछ दूसरी सामग्री का सेवन किया जाता है जो पूरी तरह व्रत के लिए ही होती है. लेकिन इतने दिनों तक लगातार व्रत रखने से हमारे शरीर से एनेर्जी और ऊर्जा काम होजाती है , लोगो को कमज़ोरी होती है. जिसकी वजह से थकावट और अक्सर आलस आता है

जबकि इन दिनों काम थोड़ा बढ़ जाता है और लोगों से मिलना जुलना होने लगता है. आयुर्वेद के मुताबिक उपवास करने से हमें कई लाभ होते हैं और इन्हें सही खाद्य सामग्रियों के जरिए बढ़ाया भी जा सकता है. आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ खाद्य सामग्री जिन्हे आप व्रत के दिन खा सकते है एनेर्जी बरकरार रख सकते है इनसबसे न आपको थकावट होगी न ही आपको आलस आएगा. 

यह भी पढ़े- तरुण तहिलियानी ने लैक्मे फैशन वीक एक्स एफडीसीआई का शुभारंभ किया

सीसीएफ चाय के बारे में शयाफ ही सुना होगा. अब आप सोच रहे होंगे कि यह कैसी चाय है, तो आपको बता दें कि यह चाय जीरा, धनिया और सौंफ के जरिए तैयार की जाती है। ये चाय आपके शरीर से विषैले टॉक्सिन्स को बाहर निकालने का काम करती है. साथ ही यह न केवल आपकी भूख को नियंत्रित करती है और यह आपका डाइजेस्टिव सिस्टम भी सही रखती है. 

अगर आप व्रत के दौरान अपनी सेहत और ऊर्जा दोनों का ख्याल रखना चाहते हैं तो आप नट्स का सेवन भी कर सकते हैं. आयुर्वेद के विशेषज्ञ भी व्रत के दौरान बादाम, मूंगफली, फॉक्स नट्स, काजू जैसे नट्स का सेवन करने की सलाह देते हैं. आपको बता दें कि इनके सेवन से आपकी ऊर्जा का स्तर बेहतर रहता है. 

यह भी पढ़े- अल्लू अर्जुन ने एफ 3 के सेट पर वेंकटेश, वरुण तेज से की मुलाकात

अगर आप व्रत के दौरान पूरी तरह गर्म पानी का ही सेवन करते हैं तो इससे आपको कई लाभ हो सकते हैं. इससे आप हाइड्रेट रहेंगे और शरीर से विषैले पदार्थ भी बाहर निकल जाएंगे. वहीं अगर आप हरीतकी, त्रिफला और अरंडी तेल का उपयोग करते हैं तो इससे वात, पित्त और कफ दोषों से भी राहत मिल सकती है.

इन सब चीज़ों का सेवन आप नवरात्री में कर सकतीं है, इनसब से आपके अंदर ऊर्जा बानी रहेगी और आपको आलस, थकावट और आपकी तबीयत भी नहीं बिगड़ेगी.