logo-image

Bad Food Combinations: दूध के साथ इन चीजों को खाना साबित होता है जहर, आज ही करें अवॉइड

हेल्थ के लिए दूध पीना बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन, आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर आप दूध के साथ कुछ चीजों को लेते हैं, तो वो बॉडी के लिए काफी नुकसानदायक (Bad Food Combination with milk) साबित हो सकता है.

Updated on: 14 Feb 2022, 04:55 PM

नई दिल्ली:

हेल्थ के लिए दूध पीना बहुत फायदेमंद होता है. फिर चाहे वो बच्चे हो या बड़े. ये दोनों की ही ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी होता है. दूध में कैल्शियम और विटामिन D भरपूर क्वांटिटी मे होता है. जो कि हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है. इसके साथ ही ये कई बीमारियों से भी बचाता है. यही वजह है कि लोग इसे अपने डाइट (harmful food combinations) में जरूर शामिल करते हैं. लेकिन, आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर आप दूध के साथ कुछ चीजों को लेते हैं, तो वो बॉडी के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है. इससे फूड एलर्जी की प्रॉब्लम भी हो सकती है. तो, चलिए आपको बताते हैं वो कौन-सी चीजें है जिसे दूध (harmful food combination with milk) के साथ नहीं लेना चाहिए. 

यह भी पढ़े : Late Period Causes: पीरियड की डेट देर से आने के ये हैं कारण, जानकर रह जाएंगे हैरान

दूध और नमकीन 
कई लोगों को दूध और चाय के साथ नमकीन खाना पसंद होता है. लेकिन, आपको बता दें कभी भी दूध के साथ नमक वाली चीजें जैसे, नमकीन, बिस्कुट वगैराह नहीं लेने चाहिए. इससे इन-डाइजेशन (namkeen) की प्रॉब्लम हो सकती है.

दूध और मूली 
दूध को कभी भी नमकीन और खट्टी चीजों के साथ नहीं खाना चाहिए. इसके अलावा यदि किसी खाने की चीज में मूली का इस्तेमाल किया गया है तो इसके तुरंत बाद दूध नहीं पीना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से दूध आपके लिए जहर बन सकता है साथ ही स्किन से रिलेटिड प्रॉब्लम्स होने का भी डर रहता है. मूली (raddish) से बनी चीजें खाने के कम से कम दो घंटे के बाद ही दूध (bad food combinations that make you sick) पिएं. 

यह भी पढ़े : Grapes Side Effects: ज्यादा अंगूर खाना पड़ सकता है भारी, बॉडी में फैलाते हैं ये बीमारी

दूध और मीट
दूध के साथ मीट नहीं खाना चाहिए. दरअसल, दूध और मीट में प्रोटीन पाया जाता है, जो कि डाइजेशन प्रोसेस (harmful food combination with milk) खराब कर सकता है. 

दूध और फल 
कई लोग दूध के साथ फ्रूट्स खा लेते हैं. आपको बता दें, दूध के अंदर का कैल्शियम फ्रूट्स के कई एंजाइम्स को एब्जॉर्ब कर लेता है. संतरा और अनानास जैसे खट्टे फल तो दूध के साथ बिल्कुल नहीं लेने चाहिए. व्रत वगैरह में बहुत से लोग केला और दूध साथ लेते हैं, जो कि सही नहीं है. केला कफ बढ़ाता है और दूध भी कफ बढ़ाता है. दोनों को साथ खाने से कफ बढ़ता है और पाचन (fruits) पर भी असर पड़ता है.