logo-image

Wound Healing Foods: जल्दी ठीक करना है गहरे से गहरा घाव, ये सुपरफूड्स खाओ

सर्दी के मौसम में एक बार चोट लग जाए. तो, परेशान करके रख देती है. इसलिए, आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफू्ड्स बताने जा रहे हैं. जिससे आपकी चोट तो जल्दी ठीक होगी ही. लेकिन, इसके साथ ही आपके घाव (Wound Healing Foods) भी जल्दी भर जाएंगे. 

Updated on: 13 Feb 2022, 04:14 PM

नई दिल्ली:

सर्दी के मौसम में एक बार चोट लग जाए. तो, परेशान करके रख देती है. वो ऐसे कि सर्दी के मौसम में लगी चोट जल्दी ठीक (wound healing) नहीं होती. ऐसे में आप डॉक्टर्स की दवाई से लेकर घरेलू उपाय तक सब करते हैं. ताकि, दर्द भी कम हो और घाव भी जल्दी भर जाए. लेकिन, उनका असर जल्दी नहीं होता. इसलिए, आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफू्ड्स बताने जा रहे हैं. जिससे आपकी चोट तो जल्दी ठीक होगी ही. लेकिन, इसके साथ ही आपके घाव (Wound Healing Foods) भी जल्दी भर जाएंगे. 

यह भी पढ़े : Oversleeping Side Effects: ज्यादा सोना है बॉडी के लिए नुकसानदायक, इन बीमारियों को देता है दावत

अदरक 
इनमें सबसे पहले अदरक आती है. अदरक में जिंजेरोल पाया जाता है जो सूजन को कम करने में मदद करता है. इसके साथ ही घाव से होने वाले मसल्स के दर्द को भी अदरक दूर कर देती है. अदरक पेन किलर की (foods for healing wounds) तरह काम करती है. ये डायबिटीज के पेशेंट्स में भी घाव को भरने में मदद करती है. डायबिटीज के पेशेंट्स में घाव जल्दी नहीं सूखते हैं, लेकिन अदरक में ऐसी क्वांलिटीज होती हैं, जो घाव को सुखाने में मदद (ginger) करती हैं.

हल्दी 
हल्दी तो हर मर्ज की दवा मानी जाती है. अक्सर चोट लगने पर हल्दी वाला दूध ही पिया जाता है. ये हल्दी वाला दूध घाव भरने में बहुत फायदेमंद होता है. हल्दी में एंटी-इंफ्लामेटरी क्वालिटीज पाई जाती हैं. यही वजह है कि हल्के-फुल्के कट और चोटें भी इससे ठीक हो जाती हैं. जब हल्दी का पैक घाव वाली जगह पर लगाया जाता है, तो घाव से बने निशान भी दूर हो जाते हैं. हल्दी में पाए जाने वाली एंटीबैक्टीरियल क्वालिटीज घाव के इंफेक्शन (turmeric) को ठीक करने में मदद करती हैं. 

यह भी पढ़े : Happy Kiss Day 2022: Stress करना हो कम और मूड करना हो अच्छा, जानें Kiss करने के ये फायदे

चुकंदर 
चुकंदर में नाइट्रेट नामक कंपाउंड (foods for wound healing) पाया जाता है. जब ये पचता है, तब इसका नाइट्रेट्स बनता है तो ये निट्रिक ऑक्साइड में बदल जाता है. निट्रिक ऑक्साइड ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है और घाव को सुखाने में बहुत मदद (sugar beats) मिलती है. 

सब्जियां 
सब्जियां विटामिन और मिनरल्स की एक सीरीज देता है. जो बॉडी को ठीक करने के लिए बहुत जरूरी है. इनमें कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं, जो एनर्जी देते हैं और मसल्स को टूटने से रोकते हैं. वे विटामिन A, विटामिन C और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो कब्ज को रोकने में मदद करते है. घावों को बेहतर ढंग से भरने के लिए फूलगोभी, गाजर, ब्रोकली, शिमला मिर्च, आलू, पत्ता गोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसी सब्जियों (vegetables) को अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है.