logo-image

Late Night Healthy Snacks: देर रात जब भी भूख सताए, क्रेविंग को शांत करने के लिए ये Healthy Snacks खाएं

कई लोगों को देर रात खाने की आदत होती है. इसलिए, वो बिना सोचे समझे अनहेल्दी चीजें खा लेते हैं. आज हम आपको ऐसे हेल्दी स्नैक्स बताने जा रहे हैं जिन्हें खाकर भूख तो शांत होगी ही साथ ही आपकी बॉडी (Late Night Healthy Snacks) के लिए भी हेल्दी साबित होंगी.

Updated on: 01 Mar 2022, 09:50 AM

नई दिल्ली:

कई लोगों को देर रात खाने की आदत होती है. या यूं कहें कि उन्हें भूख ही देर रात (late night food craving) को लगती है. जिसके चलते लोग अपनी भूख को शांत करने के लिए घर पर रखे हुए चिप्स, नमकीन, बिस्कुट या पेस्ट्री वगैराह खा लेते हैं. वो ये नहीं सोचते कि ये सब चीजें देर रात को खाना कितना नुकसानदायक साबित हो सकता है. उन्हें सिर्फ उस टाइम अपनी भूख को कम करना होता है. इसलिए, वो ये सब अनहेल्दी चीजें (healthy late night snack) खा लेते हैं. इन सभी चीजों को खाने के चलते वे बाद में स्टमक से जुड़ी प्रॉब्लम्स का शिकार हो जाते हैं. इसलिए, आज हम आपको कुछ ऐसी हेल्दी फूड आइटम्स और स्नैक्स (healthy midnight snacks) बताने जा रहे हैं. जिन्हें आप लेट नाइट बड़े आराम से खा सकते हैं. इन्हें खाने से आपकी हेल्थ पर कोई बुरा असर नहीं होगा. तो, चलिए जान लें वो कौन-सी फूड आइटम्स (late night healthy snacks) हैं. 

यह भी पढ़े : Sago Benefits: हड्डियां उम्रभर रहेंगी मजबूत और बॉडी में एनर्जी रहेगी बरकरार, जानें साबूदाना खाने के ये फायदे दमदार

फ्रूट्स 
अगर आपको लेट नाइट भूख लग रही है. तो, आप अपनी क्रेविंग को शांत करने के लिए फ्रूट्स खाना बेस्ट ऑप्शन होता है. लिमिटिड क्वांटिटी में फ्रूट्स खाने से आपकी भूख मिट जाएगी और ये तरीका हेल्दी भी साबित होगा. लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि रात के टाइम आपको बहुत ज्यादा मीठे फल (fruits) खाने से बचना है. ऐसा इसलिए क्योंकि बहुत ज्यादा मीठे फलों को खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. ऐसे में आप केवल हल्के मीठे फ्रूट्स ही खाएं. 

पॉपकॉर्न 
आप लेट नाइट फूड की क्रेविंग होने पर पॉपकॉर्न (popcorn) भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. रात की भूख के लिए ये बेस्ट स्नैक है. आप चाहें तो सिर्फ कॉर्न लाकर रखें और जब भूख लगे तब गर्मागर्म पॉपकॉर्न बनाकर खा लें. इसे खाने से पेट तो भरेगा ही टेस्ट बर्ड्स भी थम जाएगी और आपके डाइजेशन में भी ये स्नैक आसान हो सकता है. मार्केट में आपको बड़ी आसानी से पॉपकॉर्न के पैकेट मिल जाएंगे और कमाल की बात ये है कि ये मिनटों में खाने के लिए तैयार हो जाते हैं. 

यह भी पढ़े : Shortness of Breath Treatment: सांस आ रही है अटक-अटक, ये घरेलू नुस्खे करेंगे आपकी मदद

ड्राई फ्रूट्स 
आपको चाहे दिन में भूख लगे या रात को, इस सिचुएशन में आप ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये हाई प्रोटीन स्नैक्स होते हैं. इन्हें कम खाने से भी आपका स्टमक लंबे टाइम तक भरा रहता है. इसके अलावा आपको इन्हें काटने या पकाने की भी जरूरत नहीं होती है इसलिए ये आपकी रात की भूख के लिए बेहतरीन ऑप्शन साबित (popcorn) हो सकता है. इन्हें खाने से आपकी फूड क्रेविंग शांत हो जाएगी. नट्स प्रोटीन, मिनरल्स, गुड फैट और फाइबर में भरपूर होने की वजह से एनर्जी बूस्टर (dry fruits) के रूप में काम करते हैं.  

पनीर 
रात की भूख को शांत करने के लिए पनीर भी हेल्दी साबित होता है. ये एक ऐसी फूड आइटम है जिसे कच्चा भी खाया जा सकता है. कमाल की बात ये है कि ये खाने में भी लाजवाब होता है. रात को खाने की भूख को कम या खत्म करने के लिए पनीर के कुछ क्यूब ही काफी होते हैं. अगर आपको उसे टेस्टी बनाना है तो आप पनीर पर चाट मसाला छिड़क दें और दो से तीन मिनट के लिए माइक्रोवेव (cheese) में रख दें. बस इसके बाद पनीर का मजा लें सकते हैं.