News Nation Logo
Banner

जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल को लगे माखन मिश्री के भोग से हर कष्ट तर जाएंगे आप

बाल गोपाल के नाम से ही सारे कष्ट मिट जाते हैं, लेकिन उनका पसंदीदा माखन खाने से बहुत सी बीमारियां दूर हो जाती हैं. माखन मिश्री खाने में जितनी स्वादिष्ट लगती है, सेहत के लिए ये उतनी ही फायदेमंद भी है.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 28 Aug 2021, 11:36:37 AM
MAKHAN BENEFITS ON JANMASHTAMI 2021

MAKHAN BENEFITS ON JANMASHTAMI 2021 (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

जन्माष्टमी.. एक ऐसा पर्व, एक ऐसा त्यौहार जिसकी छटा देश से लेकर विदेश तक सभी जगह देखने को मिलती है. इस एक शब्द 'जन्माष्टमी' में पूरा ब्रह्माण्ड और उसकी जगमगाहट समाई हुई है. किसी के लिए ये उसके कान्हा का जन्म दिवस है, तो किसी के लिए उसके गोपाल जी का, तो किसी के लिए द्वारकाधीश श्री कृष्ण का, तो किसी के लिए नटखट माखन चोर का. यानी कि पुकार भले ही अलग अलग नामों की लगे पर जन्माष्टमी पर गूँज एक ही उठती है 'हाथी घोड़ा पालकी, जय हो नन्दलाल की.. नन्द के आनद भयो, जय हो गोपाल की'. जन्माष्टमी पर जहाँ एक तरफ मंदिरों में कान्हा का भव्य श्रृंगार देखने को मिलता है वहीं दूसरी तरफ वातावरण कीर्तन की मधुर ध्वनि में डूबा हुआ होता है.

                                                                

यही नहीं, जन्‍माष्‍टमी पर लड्डू गोपाल को माखन मिश्री का भोग लगाया जाता है. माखन मिश्री के बिना कान्हा का भोग अधूरा माना जाता है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि माखन कान्‍हा को अति प्रिय है और उनकी बाल लीलाओं में इस बात का उल्लेख भी मिलता है. तभी तो उनका एक नाम माखन चोर भी है. ग्रंथों और पौराणिक कथाओं के अनुसार, यूं तो बाल गोपाल के नाम से ही सारे कष्ट मिट जाते हैं, लेकिन उनका पसंदीदा माखन खाने से बहुत सी बीमारियां दूर हो जाती हैं. माखन मिश्री खाने में जितनी स्वादिष्ट लगती है, सेहत के लिए ये उतनी ही फायदेमंद भी है. मक्‍खन में बहुत अधिक मात्रा में पौष्टिक गुण मौजूद होते हैं. 

                                                                

छालों से द‍िलाएं राहत
मुंह में छाले हो जाने पर माखन मिश्री खाना सबसे बेस्ट ऑप्शन है क्योंकि माखन के पौष्टिक तत्व और मिश्री की मिठास चालों को जल्दी भरने में मदद करती है. 

सिरदर्द और जोड़ों के दर्द से छुटकारा
माखन-मिश्री को मिलाकर प्रतिदिन अगर नाश्ते में खाया जाए, तो सिरदर्द और जोड़ों में दर्द की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. इससे जोड़ों में खोई हुई नमी और चिकनाई वापस पनपने लगती और रूखापन धीरे-धीरे कम होता जाता है. 

यह भी पढ़ें: सिर्फ सर्दी से ही नहीं इन 5 अनजान रीज़न्स से भी फटते हैं आपके होंठ

बवासीर की करे छुट्टी
बवासीर जैसी बीमारी, खासतौर पर पुरुषों के लिए एक बड़ी समस्या होती है है. ऐसे में माखन मिश्री को रोजाना खाने से कुछ ही दिनों में आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं. 

याददाश्‍त बनाए बेहतर
माखन मिश्री का सेवन करना दिमाग के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. बच्चों को नियमित रूप से अगर माखन मिश्री खिलाया जाए, तो यह उनके दिमाग को तेज बनाता है और शरीर के विकास को बढ़ावा देता है. 

                                                           

हीमोग्लोबिन बढ़ाए 
माना जाता है कि माखन के साथ मिश्री मिलाकर खाने से शरीर ताकत और पौष्टिकता मिलती है. साथ ही, शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल भी बढ़ता है. 

दृष्टि ठीक करे 
आंखों की कमजोरी दूर करने के लिए भी यह तरीका बेहद कारगर है. अगर आपको कम दिखाई देता है या धुंधला दिखाई देता है तो माखन मिश्री का रोजाना सेवन आपको इस समस्या से निजात दिला सकता है. 

यह भी पढ़ें: दिनभर में ली जाने वाली कैलोरीज को इस आसान तरीके से करें काउंट, वजन घटाने में मिलेगी मदद

स्किन को बनाए ग्लोइंग 
त्वचा को चिकना और चमकदार बनाने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स का नहीं बल्कि माखन मिश्री का इस्तेमाल करें. इसके लिए मिश्री का बूरा और मक्खन मिलाकर त्वचा पर मसाज करें. यह मसाज और स्क्रब दोनों का काम करेगा और त्वचा को प्राकृतिक रूप से ग्लोइंग, क्लियर और सॉफ्ट बनाएगा. 

डाइजेशन बनाए बेहतर और वजन करे कम 
सफेद मक्खन लेसिथिन का बेहतरीन सोर्स होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है. चूंकि मक्खन में सोडियम बहुत कम मात्रा में होता है, इसलिए वॉटर वेट घटाने के लिए यह अच्छा नुस्खा है. यह आपके बढ़े हुए वजन को कम कर सकता है. मिश्री में ऐसे कई पाचक गुण हैं, जो तुरंत डाइजेशन प्रोसेस को बेहतर बनाते हैं. इसलिए खाना खाने के बाद माखन मिश्री खाने से पाचन को भी बढ़ावा मिलता है.

                                                           

इम्युनिटी और एनर्जी बूस्टर 
माखन मिश्री के सेवन से इम्यूनिटी बढ़ाई जा सकती है. यह सर्दी और फ्लू जैसी छोटी-छोटी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. साथ ही, अपने ताजा स्वाद के अलावा माखन मिश्री एक बेहतरीन एनर्जी बूस्टर भी है. शरीर में थकावट या कमजोरी महसूस होने पर अगर जरा सा माखन मिश्री खा लिया जाए, तो आप एक अलग ही एनर्जी फील करते हैं. 

Highlights

  • माखन मिश्री का सेवन करना दिमाग के लिए होता है बेहद फायदेमंद
  • आंखों की कमजोरी को भी करे दूर 

First Published : 28 Aug 2021, 11:36:37 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.