logo-image

International Pineapple Day:अनानास करता है इन बीमारियों का नाश... पाइनएप्पल खाओ सेहत बनाओ

Pineapple Day 2023: स्वाद और सेहत का राजा है ये यूरोपियन फ्रूट. अनानास भारत कैसे आया और इंडिया में पाइनएप्पल की खेती कहां-कहां होती है आपको ये तो बताएंगे ही साथ ही इसे पाइनएप्पल खाने के फायदों पर भी बात करेंगे.

Updated on: 27 Jun 2023, 11:04 AM

नई दिल्ली:

International Pineapple Day 2023: क्या आप जानते हैं भारत में अनानास जिसे अंग्रेजी में पाइनएप्पल (pineapple) कहते हैं कैसे आया. भारत में कहां-कहां पर पाइनएप्पल की खेती होती है. अनानास खाने के फायदे क्या हैं और इसे खाने से आपकी कौन-सी बीमारियां खत्म हो सकती है. ये सभी वो प्रश्न हैं जिनका जवाब पाइनएप्पल लवर्स जरूर जानना चाहेंगे. तो आप भी अगर अनानास खाना पसंद करते हैं तो आइए आपको पाइनएप्पल से जुड़ी सारी जरूरी जानकारी देते हैं. 

अनानास का इतिहास - यूरोपियन फ्रूट पाइनएप्पल को भारत आए सदियां बीत चुकी हैं. पाइनएप्पल के इतिहास की बात करें कि ये भारत कैसे आया तो आपको बता दें कि 1548 ईस्वी में पुर्तगालियों ने सबसे पहले भारत में अनानास की खेती शुरु की थी. यूरोप के ब्राजील में सबसे पहले पाइनएप्पल की खेती शुरु होने के बारे में पढ़ा जा सकता है. ऐसे में भारत में अनानास नाम का ये फ्रूट एक तरह से पुर्तगालियों का भारत को दिया तोहफा ही है.

कहां होती है अनानास की खेती - ब्राजील से शुरु हुई पाइनएप्पल की खेती अब भारत के अलावा थाईलैंड, इंडोनेशिया, मलेशिया, केन्या, चीन और फिलीपींस में भी होती है. भारत में अनानास की खेती कहां-कहां पर होती है अगर ये सवाल हो तो हम आपको बता दें कि इसकी खेती उष्णकटिबंधीय भागों में की जा सकती है.  छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, केरल, असम, मिजोरम, मेघालय, त्रिपुरा, पश्चिमी बंगाल जैसे कई उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाइनएप्पल की खेती होती है. पेड़ से इसका फल बनने में कम से कम डेढ़ से दो साल का समय लगता है. 

अनानास खाने के फायदे

वजन कम करता है - पाइनएप्पल पोषक तत्त्वों का खजाना है. इसमें मैंगनीज़, कॉपर, विटामिन-बी6 और सी मात्रा भी अधिक होती है और कैलोरी सबसे कम होती हैं, जिस वजह से इसे खाने से ना सिर्फ आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं बल्कि आपका वजन कम करने में भी ये मदद करता है.

स्किन पर गलो आता है -  एंटीऑक्सीडेंट्स के गुणों से भरपूर पाइनएप्पल आपकी स्किन का ग्लो बनाए रखता है इसे नियमित खाने से आपके चेहरे पर उम्र की लकीरें भी नहीं पड़ती

इन बीमारियों से बचाता है पाइनएप्पल - स्टडी बताती हैं कि कैंसर, हार्ट और अस्थमा जैसी कई बड़ी बीमारियों में पाइनएप्पल खाने से राहत मिलती है. डॉक्टर में इन बीमारियों में पाइनएप्पल खाने की सलाह देते हैं. इसके अलावा खांसी जुकाम में तो पाइनएप्पल रामबाण इलाज है. 

यह भी पढ़ें: Health Benefits of Black Raisins: करिश्माई है काली किशमिश, महिलाओं को इन रोगों से करती है रोगमुक्त

तो आप इस Pineapple Day पर अनानास के बारे में ये सारी बातें जान चुके हैं. अब आप जब भी अनानास खाएंगे उसका और ज्यादा स्वाद ले पाएंगे. बस एक बात का ध्यान रखें कि ज्यादा अनानास खाने से आपकी सेहत को नुकसान भी हो सकता है. 
इसी तरह की और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिये