logo-image

अगर आप अक्सर कर रहे हैं ये गलती तो सावधान हो जाएं, नहीं तो यूरिन में हो जाएंगे बदलाव

आज हम आपको बताएंगे कि किन कारणों से पेशाब का रंग पीला हो जाता है. पेशाब पीला होने के कई कारण हो सकते हैं. यह एक सामान्य स्वास्थ्य समस्या है जो कभी-कभी हमें परेशानी पहुंचा सकती है. 

Updated on: 08 Feb 2024, 10:42 AM

नई दिल्ली:

हमारे शरीर के अंदर हर दिन कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं. ये ऐसे बदलाव हैं जिन्हें हम आसानी से देख और महसूस कर सकते हैं. कुछ बदलाव ऐसे भी देखने को मिलते हैं जिनके बारे में हर किसी को जानकारी नहीं होती. हम बात करने जा रहे हैं कि पेशाब पीला क्यों होता है? आपने देखा होगा कि कई बार ऐसा होता है कि जब कोई व्यक्ति पेशाब करता है तो उसके पेशाब के रंग में अचानक बदलाव आ जाता है. आज हम आपको बताएंगे कि किन कारणों से पेशाब का रंग पीला हो जाता है. पेशाब पीला होने के कई कारण हो सकते हैं. यह एक सामान्य स्वास्थ्य समस्या है जो कभी-कभी हमें परेशानी पहुंचा सकती है. 

पानी की लेवल हो जाती है कम?
हमने कई लोगों को देखा है कि वो कम पानी पीते हैं और उन्हें पता नहीं होता है कि आखिर इसके परिणा क्या हो सकते हैं. अगर आप पानी की पूरी मात्रा नहीं पीते हैं, तो आपके पेशाब का रंग पीला हो सकता है. इसे आपके शरीर के पानी की स्तर को कम हो जाती है और आपके पेशाब के कलर में अचानक बदलाव हो जाता है. वहीं,  डाइट में परिवर्तन भी एक बड़ी समस्या पैदा करती है. अगर आपने हाल ही में अपने डाइट में कोई चेंज किया है, जैसे कि नई आहार या दवाओं का सेवन, तो यह भी पेशाब के रंग में परिवर्तन ला सकता है.

ये भी पढ़ें- आंखों से क्यों आता है पानी, जानिए इसके पीछे का कारण और उपचार

बीमारियों भी बनते हैं बड़े कारण
कई बार जब कोई व्यक्ति किसी बीमारियों से लड़ रहा होता है तो उस दौरान भी पेशाब पीले हो जाते हैं. कुछ बीमारियां जैसे कि जैंडिस, मलेरिया, टाइफाइड, यूरोसेप्सिस, और हेपेटाइटिस भी पेशाब का पीलापन का कारण बन जाता है. वहीं, कई खाद्य उत्पाद, जैसे कि बीट या शराब, जिनमें रंग के आर्टिफिशियल आइटम्स होते हैं, आपके पेशाब का रंग पीला बना देते हैं. साथ ही अगर आप दवाओं की सेव कर रहे हैं तो चेंज देखने को मिल सकता है. कई दवाओं का सेवन करने से भी पेशाब का रंग पीला हो जाता है. ऐसे मामलों में, अपने डॉक्टर से परामर्श लेना उचित होता है.

ऐसे में डॉक्टर से लें सलाह
इन सभी कारकों के अलावा, कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी पेशाब के रंग में परिवर्तन लाती हैं. यदि आपको इस समस्या का समाधान नहीं मिल रहा है या यह समस्या बार-बार हो रही है, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. चिकित्सा पेशेवर के द्वारा उचित जांच और उपचार की सुझावी जाती है.