logo-image

आंखों से क्यों आता है पानी, जानिए इसके पीछे का कारण और उपचार

आंखों में पानी आना एक सामान्य समस्या हो सकती है जो कई कारणों से हो सकती है. इसके पीछे कई तरह के मेडिकल और गैर-मेडिकल कारक हो सकते हैं. यहां हम आंखों में पानी आने के कुछ मुख्य कारणों पर ध्यान देंगे.

Updated on: 07 Feb 2024, 08:40 PM

नई दिल्ली:

आजकल लोगों को आंखों में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. आज की तारीख में ज्यादातर लोग चश्मा पहने नजर आते हैं. वहीं, लोगों में सबसे बड़ी समस्या आंखों से पानी आने की देखी जाती है. ऐसे में आज हम जानेंगे कि आंखों से पानी क्यों आता है और इसके मुख्य कारण क्या हैं. आंखों में पानी आना एक सामान्य समस्या हो सकती है जो कई कारणों से हो सकती है. इसके पीछे कई तरह के मेडिकल और गैर-मेडिकल कारक हो सकते हैं. यहां हम आंखों में पानी आने के कुछ मुख्य कारणों पर ध्यान देंगे.

आँख का इंफेक्शन (कंजंक्टिवाइटिस): यह आंख की परतों के संक्रमण के कारण होता है जो आंखों में लालिमा, जलन और पानी आने का कारण बन सकता है.

सूखी आंखें: कई बार आंखों की स्वाभाविक तरीके से प्रोड्यूस होने वाली आंखों की द्रवता की कमी हो सकती है, जिससे आंखों में सूखापन और पानी आने की समस्या हो सकती है.

आंखों की थकान: लंबे समय तक आंखों को उपयोग में लेने से भी आंखों में पानी आने की समस्या हो सकती है.

एलर्जी: कई बार, धूल, धुआं, पोल्लेन आदि के संपर्क में आने पर आंखों में खुजली, जलन और पानी आने की समस्या हो सकती है.

आंखों में ग्लौकोमा: यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें आंखों के अन्दर दबाव बढ़ जाता है, जिससे आंखों में पानी आने की समस्या हो सकती है.

नज़र का अच्छा नहीं होना: अगर किसी का नज़र ठीक से नहीं होता है, तो वह अक्सर आंखों में पानी आने की समस्या का सामना कर सकता है.

आंखों का ट्रमा: जब किसी के आंख को चोट लगती है, तो यह आंखों में पानी आने की समस्या का कारण बन सकता है.

अब सवाल है कि आंखों में पानी आता है तो घरेलू उपाय क्या है, जिसके जरिए तत्काल रूप से आपको राहत मिल सकती है. 

आंखों को साफ़ रखें: अगर आपके आंखों में पानी आ रहा है, तो आपको नियमित रूप से गुनगुना पानी से अपने आंखों को साफ़ करना चाहिए.

स्टाइलेज़: अगर आपकी आँख में कोई सूजन है, तो आप गर्म पानी में नमक मिलाकर कपड़े को भिगोकर आंख पर रख सकते हैं. यह स्टाइलेज़ कहलाता है और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है.

आंखों की शांति: अगर आपके आंख में खुजली या जलन है, तो आपको आंखों को बारामद करने के लिए ठंडा आँखे बंद करके आराम करना चाहिए.

आंख की दवाई: अगर आपकी आंखों में इंफेक्शन है, तो डॉक्टर आपको ऐंटीबायोटिक या अन्य दवाइयाँ दे सकते हैं. डॉक्टर की सलाह के अनुसार दवा लें.

आंख के बारे में डॉक्टर से परामर्श: अगर समस्या गंभीर है या लंबे समय तक बनी रहती है, तो डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए. वे आपको सटीक निदान और उपचार प्रदान कर सकते हैं.

यदि आपको आंखों में पानी आने की समस्या हो रही है, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. डॉक्टर आपके लिए सटीक कारण और उपचार की सलाह देने में सहायक हो सकते हैं.