logo-image

Black Cardamom Benefits: बड़े काम की है बड़ी इलायची, आपको बताते हैं इसके फायदे

अगर आपको मुंह के छालों की समस्या है या फिर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो फिर आप को नियमित रूप से बड़ी इलायची का सेवन करना चाहिए. वहीं अगर आप गैस, कब्ज, बदहजमी और पेट दर्द की शिकायत है तो बड़ी इलायची आपके लिए वरदान साबित होगी.

Updated on: 08 Apr 2021, 03:04 PM

highlights

  • गुणों का खजाना है रसोई घर की बड़ी इलायची
  • आपको गंभीर बीमारियों से बचाती है बड़ी इलायची
  • पाचन संबंधी रोगों का अचूक इलाज है बड़ी इलायची

नई दिल्ली:

अगर आप मसालेदार व्यंजनों के शौकीन हैं तो फिर आपको बड़ी इलायची के फायदे के बारे में बताने की जरूरत नहीं है. इसका इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के अलावा इसमें स्वाद और सुगंध भी बढ़ जाती है. आपको बता दें कि बड़ी इलायची का इस्तेमाल लगभग हर एक रसोई में किया जाता है. इसके इस्तेमाल से आपको एंटी इंफ्लेमेंट्री, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी माइक्रोबियल और एंटी अल्सर के फायदे मिलते हैं. बड़ी इलायची इन गुणों से भरी होती है. आपको बता दें कि इसके अलावा बड़ी इलायची में भरपूर मात्रा में फाइबर और ऑयल पाया जाता है, जिसकी वजह से आप गंभीर बीमारियों से न सिर्फ बचे रहते हैं बल्कि इन बीमारियों के संक्रमण से भी आप दूर रहते हैं.

अगर आपको मुंह के छालों की समस्या है या फिर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो फिर आप को नियमित रूप से बड़ी इलायची का सेवन करना चाहिए. वहीं अगर आप पाचन संबंधी समस्या से परेशान हैं और गैस, कब्ज, बदहजमी और पेट दर्द की शिकायत है तो फिर एक बार फिर बड़ी इलायची आपके लिए वरदान साबित हो सकती है.  आइए हम आपको रसोईं की इस गुणकारी औषधि के गुणों और दोष के बारे में बताते हैं. 

यह भी पढ़ेंःछोटी सी इलायची सेहत के लिए बड़ा खजाना, इसे खाने से मिलेंगे ये 15 फायदे

श्वसन संबंधित रोगों से छुटकारा
बड़ी इलायची आपको सांस संबंधी परेशानियों से निजात दिलाने में फायदेमंद होती है. इसमें पाए जाए वाले एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी माइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमेंट्री पोषक तत्व आपको कई बीमारियों और कई तरह के संक्रमण से दूर रखते हैं. अगर आप अस्थमा या फेफड़े में संकुचन यानि सांस संबंधी किसी भी तरह की बीमारी से ग्रस्त हैं तो बड़ी इलायची आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है.

यह भी पढ़ेंःइलायची के हैं कई हैरान कर देने वाले फायदे, सेहत को होते हैं जादुई लाभ

शरीर में किसी भी तरह के दर्द से मिलेगी राहत
बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर बड़ी इलायची एक पेनकिलर भी होती है. इसका इस्तेमाल जानकार लोग पेनकिलर के रूप में भी करते हैं. अगर आपके सिर में दर्द है, पैर में दर्द हो या फिर पूरी शरीर में दर्द हो और आप काफी थकान महसूस कर रहे हों तो ऐसे में आप बड़ी इलायची का सेवन कर सकते हैं इसके लिए आपको बड़ी इलायची को पीसकर उसमें शहद मिला कर लेना है. आपको इस मिश्रण के सेवन के महज 15 से 20 मिनट के बाद ही दर्द से राहत मिल जाएगी. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञों से संपर्क करें.)