News Nation Logo
Banner
Banner

भारत मिला सिंगल डोज वैक्सीन का एक और विकल्प, स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

कोरोना वायरस संक्रमण की महामारी ने पूरी दुनिया को तबाह कर दिया है. महामारी के इस वायरस से निपटने के लिए कई वैक्सीन भारतीय बाजारों में आ चुकी है. इस महामारी से मुकाबला करने के लिए भारतीय बाजारों में अब एक और विकल्प आ गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 07 Aug 2021, 05:34:24 PM
Johnson and Johnson COVID Vaccine

जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन (Photo Credit: फाइल)

highlights

  • भारत में कोरोना से जंग के लिए एक और हथियार
  • स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर दी जानकारी
  • जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वैक्सीन भारत में

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस संक्रमण की महामारी ने पूरी दुनिया को तबाह कर दिया है. महामारी के इस वायरस से निपटने के लिए कई वैक्सीन भारतीय बाजारों में आ चुकी है. इस महामारी से मुकाबला करने के लिए भारतीय बाजारों में अब एक और विकल्प आ गया है. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. अमेरिकन कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वैक्सीन भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए आ गई है. भारत सरकार ने इसके आपातकाल इस्तेमाल के लिए अनुमति भी दे दी है. इस वैक्सीन की सबसे खास बात ये है कि ये सिंगल डोज में ही कारगर साबित होगी.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्विटर पर लिखा, भारत ने अपनी वैक्सीन बास्केट का और विस्तार कर लिया. जॉनसन एंड जॉनसन को भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है. आपको बता दें कि भारत में फिलहाल अभी तक कोरोना के खिलाफ जंग में 5 वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिल चुकी है. स्वास्थ्य मंत्री मांडविया ने आगे कहा, इसके आ जाने से हमारे देश में जारी कोरोना के खिलाफ जंग में हमें और अधिक मजबूती मिलेगी. 

यह भी पढ़ेंःहाथों से मशीन चलाकर कपड़ा बुनने लगे केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, देखें वीडियो

हैदराबाद स्थित दवा प्रमुख बायोलॉजिकल ई जॉनसन एंड जॉनसन कोविड -19 वैक्सीन का उत्पादन करेगी. कंपनी देश की समग्र आपूर्ति को बढ़ावा देने के लिए एक महीने में अपने स्वयं के टीके की 75 मिलियन से 80 मिलियन खुराक का उत्पादन करने की योजना बना रही है. वैक्सीन को ह्यूस्टन के बायलर कॉलेज ऑफ मेडिसिन और डायनावैक्स टेक्नोलॉजीज कॉर्प के साथ मिलकर विकसित किया गया है। इस बीच, भारत का संचयी कोविड -19 टीकाकरण कवरेज गुरुवार को 49 करोड़ खुराक के लैंडमार्क को पार कर गया.

यह भी पढ़ें : दिल्ली व आसपास के इलाकों में आंधी तूफान के साथ बारिश की प्रबल संभावना

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की अनंतिम रिपोर्ट के अनुसार, कुल मिलाकर, 49,53,27,595 वैक्सीन खुराक 57,64,712 सत्रों के माध्यम से दी गई हैं. पिछले 24 घंटों में कुल 57,97,808 टीकों की खुराक दी गई. हालाँकि, भारत में दैनिक आधार पर 40,000 से अधिक ताजा कोविड -19 मामलों की रिपोर्ट जारी है. भारत ने आज तीसरे दिन 40,000 से अधिक मामले दर्ज किए. शुक्रवार को पिछले 24 घंटे में कुल 44,643 नए मामले सामने आए. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी स्वास्थ्य बुलेटिन में कहा गया है कि भारत में इतने ही समय में कुल 463 लोगों ने कोरोना संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया. हालांकि, भारत का रिकवरी रेट फिलहाल 97.36 फीसदी है। भारत का सक्रिय कोविड संक्रमण शुक्रवार को 4,14,159 पर चढ़ गया. सक्रिय मामले भारत में कुल आंकड़े के 1.30 प्रतिशत हैं.

First Published : 07 Aug 2021, 05:25:00 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.