logo-image

हाथों से मशीन चलाकर कपड़ा बुनने लगे मोदी सरकार के कद्दावर मंत्री, देखें वीडियो

केंद्रीय वस्त्र मंत्री पीयूष गोयल ( Union Textiles Minister Piyush Goyal  ) ने शनिवार को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस ( National Handloom Day 2021 ) के अवसर पर  बुनकरों के साथ संवाद किया

Updated on: 07 Aug 2021, 04:11 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय वस्त्र मंत्री पीयूष गोयल ( Union Textiles Minister Piyush Goyal  ) ने शनिवार को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस ( National Handloom Day 2021 ) के अवसर पर  बुनकरों के साथ संवाद किया. पीयूष गोयल ने इस दौरान बुनकरों का उत्साह भी बढ़ाया. यही नहीं केंद्रीय गोयल ने कार्यक्रम के दौरान एक हथकरघा मशीन ( handloom machine  ) को चलाकर धागों के माध्यम से कपड़ा भी बुना. केंद्रीय मंत्री का यह वीडियो यूजर्स खूब पसंद कर रहे हैं. वीडियो ( VIDEO VIRAL ) में गोयल हथकरघा मशीन चलाते नजर आ रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः कोरोना से लड़ाई में भारत को मिला एक और हथियार, इस वैक्सीन की सिंगल डोज करेगी कमाल

राष्ट्रीय हथकरघा दिवस को किया संबोधित

केंद्रीय कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल दिल्ली में राष्ट्रीय हथकरघा दिवस ( National Handloom Day 2021 ) समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि 2015 में, पीएम मोदी ने हमें 'माई हैंडलूम, माई प्राइड' का विचार दिया था. उन्होंने कहा कि हथकरघा क्षेत्र को विकास, विकास के अगले स्तर पर ले जाने और क्षेत्र की वास्तविक ताकत खोजने के लिए सभी को विचारों के साथ आना चाहिए.पीयूष गोयल ने कहा कि अभी भी हमारा हथकरघा निर्यात करीब 2,500 करोड़ रुपये सालाना है जबकि उत्पादन 60 करोड़ रुपये है। हमें इसे बदलने की जरूरत है। आइए आज संकल्प लें कि हम अगले 3 वर्षों में निर्यात और उत्पादन के लिए 10,000 करोड़ रुपये के लक्ष्य को 1.25 लाख करोड़ रुपये तक ले जाएंगे.

 

यह भी पढ़ेंः जम्मू कश्मीर के मंडी थाना इलाके में आतंकी मुठभेड़, दो आतंकी ढेर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस पर उन लोगों को सलाम किया जो हथकरघा और हस्तशिल्प क्षेत्र से जुड़े हुए हैं और साथ ही लोगों को आत्मनिर्भर भारत की दिशा में अपने कदम मजबूती से बढ़ाने का आग्रह किया. राष्ट्रीय हथकरघा दिवस हर वर्ष 7 अगस्त को हथकरघा बुनकरों के सम्मान और देश के हथकरघा उद्योग के महत्व को रेखांकित करने के लिए मनाया जाता है. इस दिन देश में कथकरघों के सामाजिक-आर्थिक योगदान और बुनकरों के आय को बढ़ाने के बारे में ध्यान केंद्रित किया जाता है.