News Nation Logo
Banner

कोरोना कहर के बीच भारत को बड़ा झटका, जॉनसन ने वापस लिया वैक्सीन की मंजूरी का आवेदन

विदेशी टीकों के आयात से भारत के टीकाकरण अभियान की धीमी रफ्तार को जुलाई और अगस्त माह में थोड़ी तेजी मिलने की संभावना दिखाई दे रही थी. लेकिन अब भारत को अचानक ही एक बड़े झटके को झेलना पड़ेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 02 Aug 2021, 04:53:11 PM
Johnson and Johnson Covid 19 Vaccine

Johnson and Johnson Covid 19 Vaccine (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • जॉनसन एंड जॉनसन ने भारत में कोविड-19 वैक्सीन की मंजूरी के आवेदन को लिया वापस 
  • भारत ने अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना की कोविड-19 वैक्सीन को आपात इस्तेमाल की दी थी मंजूरी

नई दिल्ली:

विदेशी टीकों (foreign vaccines for covid 19) के आयात से भारत के टीकाकरण अभियान (India's vaccination campaign) की धीमी रफ्तार को जुलाई और अगस्त माह में थोड़ी तेजी मिलने की संभावना दिखाई दे रही थी. लेकिन अब भारत को अचानक ही एक बड़े झटके को झेलना पड़ेगा. दरअसल, जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी (Johnson & Johnson Company) ने अपनी कोविड-19 वैक्सीन (covid-19 vaccine) को भारत में जल्द-से-जल्द मंजूरी दिलवाने के लिए दिए आवेदन को वापस ले लिया है. भारतीय दवा नियामक (Indian drug regulator) ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी. हालांकि, अभी तक भी कंपनी द्वारा आवेदन वापस लिए जाने के पीछे कोई कारण सामने नहीं आया है.

यह भी पढ़ें:- कोविड के बाद देश को नोरोवायरस से खतरा, स्कूलों के खुलने से बढ़ सकते हैं मामले

अमेरिकी कंपनी ने इसी साल अप्रैल में अपनी कोविड-19 वैक्सीन के भारत में ट्रायल के लिए आवेदन दिया था. (Trial of covid 19 vaccine of American Company in India) लेकिन उस समय खून के थक्के बनने की शिकायतों के बाद अमेरिका में इसका ट्रायल बंद था. जॉनसन कंपनी ने यह आवेदन ऐसे समय में वापस लिया है जब भारत पहले ही नुकसान की भरपाई से छूट जैसे कुछ मुद्दों पर विदेशी वैक्सीन निर्माताओं के साथ कानूनी मामले सुलझाने में जुटा हुआ है. 

यह भी पढ़ें:- क्या कोरोना पॉजिटिव मां का दूध पीने से बच्चे हो जाते हैं संक्रमित, जानें हकीकत

बता दें कि, पिछले हफ्ते ही स्वास्थ्य एवं परिवारण कल्याण राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार (Minister of State for Health and Family Welfare Bharti Praveen Pawar) ने कहा था कि वैक्सीन निर्माताओं के साथ सभी मुद्दे सुलझाने के लिए एक टीम का गठन किया गया है. उन्होंने बताया था कि यह टीम फाइजर (Pfizer), मॉडर्ना (Moderna) और जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) के साथ लगातार कई मुद्दों पर चर्चा कर रही है. जॉनसन एंड जॉनसन और सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (Central Drugs Standard Control Organization, CDSCO) ने फिलहाल इसपर कोई टिप्पणी नहीं की है. बता दें कि, भारत ने जून माह में अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना की कोविड-19 वैक्सीन को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी थी.

First Published : 02 Aug 2021, 04:53:11 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.