logo-image
लोकसभा चुनाव

गर्मी में बालों और स्किन के लिए फायदेमंद है जामुन, जानें कैसे

प्राकृतिक चीजें स्किन और बालों को गर्मी से नेचुरली प्रोटेक्ट करने में कारगर होती हैं. स्किन और बालों में अगर आयुर्वेदिक चीज़ें लगाईं जाएंतो सबसे ज्यादा फायदा होता है.

Updated on: 05 May 2022, 08:25 PM

New Delhi:

गर्मी के मौसम में ज्यादातर ख्याल स्किन और बालों का रखना पड़ता है. प्राकृतिक चीजें स्किन और बालों को गर्मी से नेचुरली प्रोटेक्ट करने में कारगर होती हैं. स्किन और बालों में अगर आयुर्वेदिक चीज़ें लगाईं जाएंतो सबसे ज्यादा फायदा होता है. अगर फल का इस्तेमाल किया जाए तो स्किन और बालों के लिए और फायदेमंद होता है. जामुन भी इन्हीं में से एक है. गर्मी के मौसम में सेहत का राज साबित होने वाला जामुन आपकी स्किन और बालों का भी ग्लोइंग सीक्रेट साबित हो सकता है. चलिए जानते हैं कैसे. 

यह भी पढ़ें- सिर्फ 5 मिनट में बनाएं आलू की ये टेस्टी सब्जी, बच्चों के साथ आप भी चाटती रह जाएंगी उंगलियां

दरअसल कैल्शियम, पोटैशियम और आयरन जैसे मिनरल्स से भरपूर जामुन का सेवन जहां शरीर में खून की कमी पूरी करने का काम करता है. वहीं जामुन का इस्तेमाल गर्मियों में कई स्किन प्रॉब्लम से निजात दिलाकर त्वचा और बालों को हेल्दी रखने में भी मददगार होता है. 

दाग-धब्बों से पाएं छुटकारा

गर्मी के मौसम में पिंपल्स और एक्ने के चलते त्वचा पर दाग-धब्बे आम हो जाते हैं. ऐसे में 8-10 जामुन का रस निकालकर इसमें शहद एड करें. अब इस पेस्ट को कॉटन की मदद से चेहरे पर अप्लाई करें और 15-20 मिनट बाद साफ पानी से मुंह धो लें. सीमित मात्रा में इसका इस्तेमाल करें. चेहरे से दाग धब्बे गायब हो जाएंगे. 

दूर होंगे कील-मुंहासे

एंटी-बैक्टीरियल गुणों से युक्त जामुन त्वचा के कील-मुंहासों से छुटकारा दिलाता है. जामुन के बीजों को अलग करके जामुन का रस निकाल लें. अब इस रस को रूई की मदद से डायरेक्ट चेहरे पर लगाएं. 10 से 20 मिनट तक सूखने के बाद ताजे पानी से फेस को धो लें.


जामुन का हेयर मास्क लगाएं

जामुन बालों के लिए भी फायदेमंद है.  इसके लिए सबसे पहले जामुन की गुठलियों को सुखाकर पीस लें. अब इस पाउडर में 4-5 चम्मच मेंहदी, दही और 1 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें. अब इसे बालों पर लगाएं. उसके बाद शैम्पू से धो लें. 

यह भी पढ़ें- इस गर्मी Shimla जानें से पहले जान लें ये जरूरी बातें, घूमना रहेगा फायदेमंद