logo-image

अगर आप भी खुजली से परेशान हैं तो करें ये आसान उपाय

गर्मी के मौसम में पहले खुजली और फिर खुजलाने पर सूजन की समस्या हो जाती है. अक्सर कई लोगों को शरीर में खुजली की समस्या रहती है. कई बार खुजली करने के कारण बॉडी में रैश (Rash) होने लगते हैं.

Updated on: 25 May 2021, 10:38 AM

highlights

  • खुजली अलग-अलग तरह की होती है
  • खुजली से अन्य बीमारियां हो सकती हैं

नई दिल्ली:

गर्मी के मौसम में खुजली (Itching) एक आम बात हैं, लेकिन ये हद से ज्यादा चलने पर शरीर का माहौल बिगाड देती हैं. ज्यादातर लोगों को खुजली की शिकायत होती है. अगर सही वक्त पर इसका इलाज न किया जाए तो ये घमौरिया का रूप ले लेती है. गर्मी के मौसम में पहले खुजली और फिर खुजलाने पर सूजन की समस्या हो जाती है. अक्सर कई लोगों को शरीर में खुजली की समस्या रहती है. कई बार खुजली करने के कारण बॉडी में रैश (Rash) होने लगते हैं. अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो कुछ घरेलू उपाय (Itching) को अपनाएं. चलिए आपको कुछ नुस्खों (Home Remedies For Itching) के बारे में बताते हैं, जिन्हे अपनाकर आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते है.

ये भी पढ़ें- Black Fungus: क्या कोरोना के इलाज में जिंक के इस्तेमाल से फैला है ब्लैक फंगस?

बेकिंग सोड़ा और नींबू- अगर आपको खुजली की समस्या हो रही है तो आप सबसे पहले नहाने के लिए साफ पानी का इस्तेमाल करें. साथ ही आप पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा और कुछ चम्मच नींबू का रस मिला सकते है. इस घरेलू उपाय को हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार आजमाएं. नींबू और बेकिंग सोड़ा स्किन की स्किन से राहत पाने के लिए फायदेमंद माने जाते हैं.

ओटमील- ओटमील का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. ये त्वचा में होने वाली खुजली की समस्या को दूर करने में मदद करता है. इसके लिए आपको एक कप ओटमील पाउडर को गुनगुने पानी में मिलाना होगा. इसके बाद टब में लगभग 30 मिनट तक रिलैक्स करें. फिर ठंडे साफ पानी से खुद को क्लीन कर लें या नहा लें.

एलोवेरा- एलोवेरा त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होती है. खुजली होने पर इसे प्रभावित हिस्सों पर लगाएं. इससे काफी आराम मिलेगा.

तुलसी- तुलसी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक मुट्ठी तुलसी का पत्ते पीस कर इसे प्रभावित जगह पर लगाएं. 20 से 30 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें.

मुलतानी मिट्टी- मुल्तानी मिट्टी से स्किन की कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. खुजली होने पर मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाना चाहिए. इससे राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ें- कोरोनाकाल में इम्यूनिटी बढ़ाएगी ये आयुर्वेदिक ड्रिंक, मिलेंगे कई फायदे

चंदन का लेप- चंदन एक आयुर्वेदिक चीज है जिसे आयुर्वेद में कई तरह से उपयोग किया जाता है. चंदन की न सिर्फ खुशबू कमाल होती है बल्कि यह शरीर से खुजली की समस्या को दूर करने में भी फायदेमंद माना जाती है. खुजली से राहत पाने के लिए चंदन का उस जगह पर लेप करें जहां पर खुजली हो रही हो.

नीम- नीम का इस्तेमाल कई स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने के लिए किया जाता है. ऐसे में आप खुलसी से राहत पाने के लिए नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं. नीम के पत्तों को पीसकर प्रभावित जगह पर लगाएं. यह खुलसी से राहत पाने का न सिर्फ कारगर घरेलू उपचार हो सकता है बल्कि खुजली से छुटकारा पाने का नेचुरल तरीका भी है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से परामर्श जरूर कर लीजिए.)