logo-image

कोरोनाकाल में इम्यूनिटी बढ़ाएगी ये आयुर्वेदिक ड्रिंक, मिलेंगे कई फायदे

डिटॉक्स वॉटर बनाने के लिए कुछ चीजों को पानी में मिलाना होता है. इसे पीने से तेजी से वजन घटता है. ताजे फलों को पानी में मिलाकर इस ड्रिंक को बनाया जाता है. डिटॉक्स ड्रिंक्स वजन घटाने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाने में मदद करता है. 

Updated on: 22 May 2021, 02:57 PM

highlights

  • डिटॉक्स ड्रिंक्स से मोटापा कम होता है
  • इस ड्रिंक्स से इम्युनिटी बढ़ती है

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर की रफ्तार थोड़ी धीमी जरूर पड़ी है. लेकिन कोरोना का संकट अभी भी बरकरार है. कोरोना को मात देने के लिए अब इम्युनिटी पॉवर का होना बेहद जरूरी हो गया है. पिछले साल तक शायद ही किसी ने अपने इम्यूनिटी की परवाह की हो. लेकिन कोरोना महामारी के बाद से अब लोग इम्यूनिटी का ख्याल रखने लगे हैं. उन्हें अच्छी इम्यूनिटी का महत्व समझ आने लगा है. इम्यूनिटी को बेहतर बनाने के लिए हर मुमकिन उपाय कर रहे हैं, जिससे उन्हें फायदा हो. आज हम आपको आयुर्वेदिक ड्रिंक के बारे में बताने वाले हैं जिससे आपकी सेहत बेहतर रहेगी.

ये भी पढ़ें- हाइपरटेंशन में रामबाण हैं ये घरेलू नुस्खे, सिर्फ 20 मिनट में कंट्रोल होगा हाई ब्लड प्रेशर

हम में से ज्यादातर लोग वजन घटाने चाहते हैं. लेकिन इसके लिए पर्याप्त कोशिश नहीं करते हैं. वजन घटाने के लिए हम बहुत सी चीजें ट्राई करते हैं. उनमे से कुछ चीजें आसानी से बन जाती है. इसमे सबसे आम  डिटॉक्स वॉटर है. डिटॉक्स वॉटर बनाने के लिए कुछ चीजों को पानी में मिलाना होता है. इसे पीने से तेजी से वजन घटता है. ताजे फलों को पानी में मिलाकर इस ड्रिंक को बनाया जाता है. डिटॉक्स ड्रिंक्स वजन घटाने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाने में मदद करता है. 

डिटॉक्स ड्रिंक बनाने की जरूरी सामान

  • 1 गिलास पानी
  • 1/2 चम्मच हल्दी
  • 1 टुकड़ा नींबू
  • 1/4 चम्मच दालचीनी पाउडर
  • 1/4 चम्मच काली मिर्च पाउडर

ये भी पढ़ें- फेफड़ों में सूजन होने पर नजर आएंगे ये लक्षण, इस घरेलू उपचार से दूर करें समस्या

डिटॉक्स ड्रिंक बनाने की विधि

एक बर्तन में 1 गिलास पानी लें. अब इसमें हल्दी पाउडर, दालचीनी पाउडर और काली मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें. इस पानी को तब तक पकाएं, जब तक कि ये पकते-पकते 3/4 गिलास रह जाए. अब इसे गिलास में ट्रांसफर कर लें. इसके बाद इसमें नीबू का एक टुकड़ा काटकर डाल दें और इसका सेवन करें. यदि आपको टेस्ट पसंद न आए तो इसमें थोड़ा शहद मिला लें. लेकिन ध्यान रखें कि शहद ज्यादा तेज गर्म ड्रिंक में न मिलाएं इसे हल्का ठंडा होने दें.