News Nation Logo

हाइपरटेंशन में रामबाण हैं ये घरेलू नुस्खे, सिर्फ 20 मिनट में कंट्रोल होगा हाई ब्लड प्रेशर

आयुर्वेद में हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए सबसे अच्छी दवा हैं दालचीनी, इसका प्रयोग मसाले के रूप में भी किया जाता हैं. दालचीनी केवल इंसान को दिल की बीमारियों से ही नहीं बल्कि डायबटीज से भी बचाता हैं

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 17 May 2021, 02:33:38 PM
Hypertension

Hypertension (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे आज मनाया जा रहा
  • खराब लाइफस्टाइल से हो जाता है हाइपरटेंशन

:

इंसानों की दौड़ती-भागती जिंदगी की वजह से पैदा हुए तनाव के कारण आज हम वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे (World Hypertension Day) तक सेलिब्रेट करने लगे हैं. वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे हर साल 17 मई को दुनियाभर में मनाया जाता है. हाइपरटेंशन (Hypertension) या हाई ब्लडप्रेशर (High BP) एक बीमारी है जिसका कोई भी शिकार हो सकता है. लेकिन यह सिर्फ मानसिक अवसाद या तनाव की वजह से नहीं बल्कि गलत आदतों की वजह से भी हो सकता है. डॉक्टरों के अनुसार खराब लाइफस्टाइल, तनाव, गलत खानपान और जेनेटिक कारणों से ही हाई ब्लड प्रेशर का शिकार हो जाते हैं. आज हम आपको हाई बीपी से छुटकारा पाने के लिए आयुर्वेदिक उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- जीभ सूख रही है... खुजली भी हो रही है... अब ये हैं कोरोना के नए लक्षण 

एंटीऑक्‍सीडेंट की मात्रा बढ़ाएं

आयुर्वेद में हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए सबसे अच्छी दवा हैं दालचीनी, इसका प्रयोग मसाले के रूप में भी किया जाता हैं. दालचीनी केवल इंसान को दिल की बीमारियों से ही नहीं बल्कि डायबटीज से भी बचाता हैं. इसके प्रयोग से शरीर में एंटीऑक्‍सीडेंट की मात्रा बढ़ जाती हैं और ब्‍लड शुगर की कम. आपको रोज सुबह खाली पेट आधा चम्मच दालचीनी के पाउडर के साथ शहद मिलाकर लेना हैं और फिर ऊपर से गर्म पानी पी लें.   

इससे निजात पाने के लिए अर्जुन का क्षीरपाक इस्तेमाल कर सकते हैं. क्षीरपाक बनाने के लिए अर्जुन की छाल का 10 ग्राम चूर्ण, 100 मिली दूध और 100 मिली पानी लेते हैं. फिर इसे पकाते हैं, जब सिर्फ दूध बच जाए, मतलब सिर्फ 100 मिली रह जाए तब इसे आंच से उतार कर, ठंडा करके, छान कर इसे पीते हैं. 

इसके अलावा लहसुन की दो या तीन कलियों को सुबह खाली पेट पानी के साथ चबाकर खाना चाहिए. चबाने में दिक्कत हो तो लहसुन के रस की 5-6 बूंद 20 मिली पानी में मिलाकर ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें- कोरोना के नए वैरिएंट के खिलाफ कितनी असरदार है Covaxin? शोध में हुआ ये खुलासा 

हृदय की कमजोरी को दूर करने के लिए निम्बू में भी विशेष गुण होते हैं. इसके निरंतर प्रयोग से ब्लड वैसल में लचीलापन और कोमलता आ जाती हैं और इनकी कठोरता दूर हो जाती हैं. इसलिए हाई ब्लड प्रेशर अर्थात हाइपरटेंशन जैसे रोग को दूर करने में निम्बू काफी कारगर साबित होता हैं. इससे बुढ़ापे तक दिल शक्तिशाली बना रहता हैं और हार्ट अटैक का डर भी नहीं रहता.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से परामर्श जरूर कर लीजिए.)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 17 May 2021, 02:33:38 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो