logo-image

आधे से ज्यादा लोगों को यह नहीं पता कि सुबह नंगे पैर चलना फायदेमंद है या नहीं, जानें मिल गया है इसका जवाब

ज्यादातर लोग सिर्फ यही जानते हैं कि यह शरीर के लिए फायदेमंद है लेकिन यह शरीर में क्या बदलाव लाता है इसके बारे में कोई नहीं जानता.

Updated on: 07 Dec 2023, 08:21 AM

नई दिल्ली:

क्या आप सुबह की सैर पर जाते हैं? क्या आप मॉर्निंग वाक के दौरान नंगे पैर चलते हैं? आपने अक्सर लोगों को यह बात करते हुए देखा होगा कि सुबह नंगे पैर चलना शरीर के लिए बहुत अच्छा और फायदेमंद होता है. तो क्या आपने कभी सोचा है कि क्या सुबह नंगे पैर घूमना वास्तव में शरीर के लिए अच्छा साबित हो सकता है? क्योंकि ज्यादातर लोग सिर्फ इतना जानते हैं कि यह शरीर के लिए फायदेमंद है लेकिन यह शरीर में क्या बदलाव लाता है इसके बारे में कोई नहीं जानता, तो आज हम आपको बताएंगे कि नंगे पैर चलना सही है या नहीं.

पैरों की मांसपेशियों में होते हैं बड़े बदलाव

सुबह में खाली पैर चलना सिरे से शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. यह बिग बूटी के वृद्धि को प्रोत्साहित कर सकता है, जिससे पैरों की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और वे स्वस्थ रहते हैं यानी आप जब खाली पैर चलते हैं तो पैरों की मांसपेशियों पर दबाव बनते हैं, जिसे मांसपेशियां और भी मजबूत होती है.साथ ही  खाली पैर चलने से पैर की नसों को स्थिर करने में मदद मिलती है, जिससे पैरों का थकाव कम हो जाता है. अगर आप सुबह नंगे पैर चलते हैं तो यह जरूर देखिएगा कि इससे काफी ताजगी महसूस होती है. वहीं, नींद को बेहतर बनाए रखना के लिए ये कारगर साबित होता है. 

ये भी पढ़ें- सर्दी के मौसम में त्वचा हो जाती है रूखी, अपना लें ये टिप्स हमेशा के लिए झंझट खत्म

एक बेहतर नींद के लिए रामबाण

खाली पैर चलने से आपको नींद को बेहतर आती है. ऐसे में यह शांति और शांति प्रदान करके स्वस्थ नींद के लिए जड़ी-बूटी से कम नहीं होता है. खाली पैर चलना आपके मांसपेशियों को स्थायिता और संतुलन में मदद कर सकता है, जिससे आपका चलने-फिरने में संतुलित रहता है. खाली पैर चलना पैरों की स्वस्थता को बनाए रखने में मदद कर सकता है, जिससे पैरों के मुड़ने और टूटने का खतरा कम होता है. ध्यान रखें कि यह सामान्य सुझाव हैं और व्यक्तिगत स्वास्थ्य और चिकित्सा अवस्था के आधार पर इन्हें अपनाने से पहले एक चिकित्सक से सलाह लेना हमेशा अच्छा होता है. इसलिए यहां बताए गए सिर्फ राय है और आपको ज्यादा जानकारी लेना है तो आप अपने निजी डॉक्टर से सलाह लें.