News Nation Logo

Covid-19 के खिलाफ जंग जारी,भारत की पहली नेजल वैक्सीन को मिली अब मंजूरी

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 06 Sep 2022, 08:16:47 PM
India s First Intranasal Covid Vaccine Gets Approval

India s First Intranasal Covid Vaccine Gets Approval (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली:  

India's First Intranasal Covid Vaccine Gets Approval: कोविड 19 महामारी के खिलाफ भारत की जंग जारी है. इसी कड़ी में वैक्सीन को लेकर एक बड़ी अपडेट मिल रही है. भारत की पहली नेजल वैक्सीन को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की मंजूरी मिल गई है. इसकी जानकारी खुद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर दी है. जानकारी हो कि कोविड 19 के लिए नाक द्वारा ली जाने वाली इस वैक्सीन को भारत बायोटेक ने बनाया है. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने इस  नेजल वैक्सीन को आपातकालिन स्थिति  में इस्तेमाल में लाने की मंजूरी दी है.

कोरोना के खिलाफ जंग की ओर भारत का एक बड़ा कदम 
 केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट में ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया के अप्रूवल की खुशी जाहिर करते हुए ट्वीट किया है. बता दें भारत बायोटेक द्वारा बनाई गई नाक से दी जाने वाली इस वैक्सीन को 18 से अधिक उम्र के लोगों द्वारा ही इस्तेमाल में लाया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः गर्म पानी पीने के नुकसान जान रह जाएंगे दंग, इस तरह करता है आपको अंदर से बीमार

दूसरी वैक्सीन से कैसे अलग है भारत बायोटेक की ये नई वैक्सीन
जैसा कि नाम से ही साफ है, भारत बायोटेक ने इस बार दूसरी वैक्सीन से अलग नेजल वैक्सीन को पेश किया है. इसे कोरोना को मात देने की जंग में ज्यादा असरदार माना जा रहा है. क्योंकि वैक्सीन को शरीर के दूसरे हिस्सों पर इंजेक्शन की बजाय नाक द्वारा लिया जा सकेगा. गौरतलब है कि कोरोना की टेस्टिंग के लिए भी मुंह और नाक के रास्ते टेस्टिंग को कारगर माना गया था. वहीं अब वैक्सीन का इस तरह इस्तेमाल भी कारगर होगा क्यों कि वायरस के द्वारा फैलने वाली बीमारियों का शरीर में प्रवेश इसी रूट से होता है. नेजल वैक्सीन नाक के भीतरी हिस्सों में ही इम्यून तैयार कर सकेगी. 

First Published : 06 Sep 2022, 08:16:47 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.