logo-image

गर्म पानी पीने के नुकसान जान रह जाएंगे दंग, इस तरह करता है आपको अंदर से बीमार

Hot Water Drinking Disadvantages: सर्दियों में खास कर बहुत से लोग नॉर्मल पानी की जगह गर्म पानी पीते हैं. इससे सर्दी- जुखाम का खतरा टल जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि विशेषज्ञ गर्म पानी पीने की सलाह नहीं देते हैं.

Updated on: 05 Sep 2022, 10:56 PM

नई दिल्ली:

Hot Water Drinking Disadvantages: कई लोगों को गर्म पानी पीने की आदत होती है. गर्म पानी पीने से शरीर को कई तरह से फायदे मिलते हैं. वेट लूज करने के लिए गर्म पानी को पीना असरदार माना जाता है. सर्दियों में खास कर बहुत से लोग नॉर्मल पानी की जगह गर्म पानी पीते हैं. इससे सर्दी- जुखाम का खतरा टल जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि विशेषज्ञ गर्म पानी पीने की सलाह नहीं देते हैं. अगर आप इस आदत को हर सीजन के लिए अपना चुके हैं तो इसके कारण शरीर को पहुंचने वाले नुकसानों की जानकारी भी होनी चाहिए. गर्म पानी का जरूरत से ज्यादा सेवन करना शरीर को अंदर से बीमार करता हैं. आइए गर्म पानी से होने वाले नुकसानों पर एक नजर डालते हैं.

किडनी को नुकसान पहुंचा रहा आपका गर्म  पानी पीना
गर्म पानी पीने का नेगेटिव इफेक्ट किडनी पर पड़ता है. गर्म पानी पीने की बहुत ज्यादा आदत आपकी किडनी को खराब करने का एक बड़ा कारण बनती है. जानकारों का कहना है कि गर्म पानी पीना किडनी के एक स्पेशल सिस्टम जिसकी वजह से टॉक्सिक फिल्टर होता है, को बाधित करता है. इसलिए गर्म पानी पीने की आदत को कम करना जरूरी हो जाता है.

शरीर के आंतरिक अंगों को हो रहा नुकसान
शरीर में बहुत ज्यादा मात्रा में गर्म पानी खून की मात्रा को बढ़ाता है. जिसकी वहज से अतिरिक्त दबाव की स्थिति पैदा होती है. कई बार हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी गर्म पानी पीने का नतीजा हो सकता है.

ये भी पढ़ेंः चीन की मुख्य भूमि में कोरोना के फिर बढ़े केस

नसों में सूजन को बढ़ा रहा गर्म पानी पीना
गर्म पानी का सेवन जरूरत से ज्यादा करते हैं तो यह नसों में सूजन का भी एक कारण बनता है. कई बार तेज सर दर्द भी इसका कारण बनता है. मस्तिष्क की कोशिकाओं को भी गर्म पानी पीने से नुकसान पहुंचता है.