News Nation Logo
Banner

दिल्ली में विदेशी महिला में मिला मंकीपॉक्स, देश में मिल चुके हैं 9 मामले

भारत में मंकीपॉक्स के केस बढ़ रहे हैं. केरल में मंकीपॉक्स से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है. और अब भारत में मंकीपॉक्स का नौंवा मामला भी सामने आ चुका है. दिल्ली में एक 31 साल की नाईजीरियन महिला में मंकीपॉक्स के संक्रमण की पुष्टि हुई है...

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 04 Aug 2022, 07:39:19 AM
Monkeypox In India

Monkeypox In India (Photo Credit: File/News Nation)

highlights

  • देश में मंकीपॉक्स का 9वां मामला मिला
  • दिल्ली में नाईजीरियन महिला मिली संक्रमित
  • केरल में अब तक 5 केस, 1 की हो चुकी है मौत

नई दिल्ली:  

भारत में मंकीपॉक्स के केस बढ़ रहे हैं. केरल में मंकीपॉक्स से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है. और अब भारत में मंकीपॉक्स (Monkeypox In India) का नौवां मामला भी सामने आ चुका है. दिल्ली में एक 31 साल की नाईजीरियन महिला में मंकीपॉक्स के संक्रमण (Monkeypox Infection) की पुष्टि हुई है. पीड़ित महिला बुखार से पीड़ित है और उसके हाथ में घाव की बात भी कही जा रही है. फिलहाल पीड़ित नाईजीरियन महिला (Nigerian Woman Monkeypox cases) को लोकनायक जय प्रकाश अस्पताल (Loknayak Jai Prakash Hospital) में भर्ती कराया गया है, जहां उसका इलाज चल रहा है. 

लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल में एक से अधिक मरीज

चौंकाने वाली बात ये है कि हाल-फिलहाल महिला देश से बाहर नहीं गई थी. वो लंबे समय से दिल्ली में ही है. ऐसे में मंकीपॉक्स का संक्रमण उस तक कैसे पहुंचा, इसकी जांच की जा रही है. बताया जा रहा है कि महिला को बुखार और शरीर पर चकत्तों सी समस्या आ रही थी. उसके हाथ में फफोड़ों के फूटने से हुए घाव भी हैं. ऐसे में जैसे ही महिला का इलाज शुरू हुआ, तुरंत उसे मंकीपॉक्स का संदिग्ध मामला मानकर इलाज शुरू किया. बुधवार को महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई, तो हड़कंप मच गया. ये दिल्ली में मंकीपॉक्स का चौथा केस है. मंकीपॉक्स का तीसरा केस भी दिल्ली में एक 35 वर्षीय अफ्रीकी मूल के व्यक्ति में ही मिला था. उसका इलाज भी लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल में किया जा रहा था. 

ये भी पढ़ें: आज संसद में हंगामा! यंग इंडिया-नेशनल हेराल्ड केस पर कांग्रेस अपनाएगी हमलावर रुख?

दिल्ली और केरल में ही मिले हैं मंकीपॉक्स के मामले

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, अब तक मंकीपॉक्स के कुल 9 मामले भारत में मिले हैं. ये सभी मामले केरल और दिल्ली में मिले हैं. केरल में 5 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जबकि दिल्ली में 4. केरल में एक व्यक्ति की मौत मंकीपॉक्स से हो चुकी है. वो व्यक्ति यूएई से लौटा था. इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंकीपॉक्स को लेकर एक एडवाइजरी जारी की है.

क्या करें, और क्या न करें...

भारत सरकार ने मंकीपॉक्स के मामलों को देखते ही एडवाइजरी जारी की है. इसमें क्या करें और क्या न करें से जुड़ी सूची दी गई है. भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये सूची जारी की है. इस डू और डोंट की लिस्ट में कहा गया है कि मंकीपॉक्स के मामलों में संक्रमण की दर काफी धीमी है और वो आसानी से नहीं फैलता. ये तभी किसी व्यक्ति में फैलेगा, जब वो किसी मंकीपॉक्स संक्रमित के साथ लंबे समय तक संपर्क में रहे. ऐसे में सैनिटाइजर, मास्क, दस्तानों का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके साथ ही संक्रमित लोगों के सामानों का इस्तेमाल करने से बचा जा सकता है. हालांकि संक्रमितों के साथ किसी तरह के भेदभाव की जरूरत नहीं है, बल्कि उनकी देखदेख करने की जरूरत है.

First Published : 04 Aug 2022, 07:39:19 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.