logo-image

जल्दी से घटाना है वजन, तो इस्तेमाल करिए Hemp सीड्स

हालांकि इसका इस्तेमाल करना गलत है और गैरकानूनी भी है. इस पौधे से ही ये तीनों चीजें तैयार की जाती हैं.

Updated on: 18 Jun 2022, 04:45 PM

New Delhi:

मारिजुआना को लेकर लोगों में अलग ही क्रेज है. लेकिन आज भी लोग मारिजुआना को लेना गलत समझते हैं. हालांकि इसका इस्तेमाल करना गलत है और गैरकानूनी भी है. इस पौधे से ही ये तीनों चीजें तैयार की जाती हैं. लेकिन भांग के बीज का इस्तेमाल किया जा सकता है. भांग के बीज को ही हेम्प सीड्स कहा जाता है. पहाड़ों में भांग की चटनी का चलन है. भांग की चटनी में भी हेम्प सीड्स मिला कर इसकी चटनी बनाई जाती है. इसमें टेट्राहाइड्रोकेनाबिनोल (टीएचसी) बहुत कम होता है. इससे दिमाग पर किसी तरह का कोई असर नहीं होता है. जानकारों के मुताबिक हेम्प सीड्स वजन घटाने के लिए काफी मददगार है. तो चलिए जानते हैं हेम्प सीड्स के फाएदे. 

यह भी पढ़ें- चेहरे और हाथों के इस हिस्से में महसूस होता है दर्द, तो Heart attack की है शुरुआत

हेम्प सीड कैसे खाएं
हेम्प सीड्स को आप कई तरह से डाइट में शामिल कर सकते हैं. आप सीरियल या योगर्ट में इन बीजों को डालकर खा सकते हैं. आप चाहें तो किसी भी स्मूदी में इन्हें मिक्स कर लें.

हेम्स सीड्स कैसे घटाता है वजन और क्या हैं फायदे

1- प्रोटीन से भरपूर- हेम्प सीड्स में प्रोटीन बहुत ज्यादा होता है. ये सभी 9 जरूरी अमीनो एसिड्स से भरपूर है. आप प्रोटीन पाउडर की जगह हेम्प सीड्स का इस्तेमाल करें. इससे पेट भरा रहेगा और जल्दी भूख नहीं लगेगी.

2- मेटाबॉलिज्म सुधारे- हेम्प ऑयल में वो सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो फिश ऑयल में होते हैं. ये एक हाई फैट डाइट है जो आंतों के लिए फायदेमंद है. 

3- शरीर को मिलता है गुड फैट- हेम्प सीड्स में जरूरी फैटी एसिड होते हैं. ये ओमेगा-3 से भरपूर है. इसमें अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) पाया जाता है. ये ओमेगा-6 और ओमेगा-3 के बीच बैलेंस बनाने में मदद करता है. हेम्प सीडस् में सैचुरेटेड फैट्स और ट्रांसफैट्स भी कम पाया जाता है. 

4- कीटो डाइट के लिए अच्छा है- जो लोग कीटो डाइट को फॉलो करते हैं उनके लिए हेम्प सीड्स बहुत फायदेमंद है. जो लोग वजन घटाने के लिए जल्द बाज़ी कर रहे हैं उनको हेम्प सीड्स की मदद लेनी चाहिए. 

यह भी पढ़ें- रोज़ मर्रा की ये चीज़ें खाने से हो सकती है लिवर को परेशानी, जानें आगे