logo-image

जल्दी से करना है वज़न को कम, तो डाइट में शामिल करें ये ख़ास चीज़ें

अगर आप वजन कम करने के लिए काफी मेहनत कर रहे हैं, लेकिन वेट घट नहीं रहा है, तो हो सकता है आपकी डाइट में वे जरूरी चीजें शामिल नहीं हों, जो तेजी से वजन कम करते हो.

Updated on: 03 Apr 2022, 01:49 PM

NewDelhi:

वजन कम( Weight Loss) करना पहाड़ तोड़ने जैसा है. आप जिम करो या रोज़ सुबह रनिंग वजन कम होता है लेकिन शरीर से चर्बी को घटाना किसी महाभारत से कम नहीं है. अगर आप वजन कम करने के लिए काफी मेहनत कर रहे हैं, लेकिन वेट घट नहीं रहा है, तो हो सकता है आपकी डाइट में वे जरूरी चीजें शामिल नहीं हों, जो तेजी से वजन कम करते हो. सिर्फ डाइट या एक्सरसाइज को फॉलो करके वजन कम करना मुश्किल हो सकता है. तो चलिए बताए हैं कि बिना कैलोरीज वाले फ़ूड कौन से हैं जिसको खा कर आप तेजी से चर्बी और वजन घटा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- जोड़ों के दर्द से लेकर किसी भी घाव को भरने तक, इस फल की पत्तियां आएंगी काम

खाएं ये लो कैलोरी फूड्स-

- कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, नट्स में वैसे कैलोरी की मात्रा कम नहीं होती है, लेकिन इनके सेवन से पेट देर तक भरा रहता है. 10 से 11 बादाम में लगभग 100 कैलोरी होती है, लेकिन इसे खाने से आपका पेट देर तर भरा रहता है, जिससे आप बाकी दिन अधिक कैलोरी या अन्य फूड्स खाने से बचे रहते हैं. अगर आप सही मात्रा में बादाम खाएं यानी कि कम मात्रा में तो आपका वजन बढ़ेगा नहीं. 

- साबुत अनाज जैसे ओटमील, होल-ग्रेन ब्रेड या पास्ता, ब्राउन राइस खाने से भी पेट भरा रहता है. इनमें फाइबर की मात्रा अधिक और कैलोरी कम होती है, जिससे पेट भी देर तक भरा हुआ रहता है. वजन घटा रहे हैं, तो सेब आपकी मदद कर सकता है.  सेब में फाइबर भरपूर होता है, जो क्रेविंग्स को संतुष्ट करता है. सेब एक ऐसा फल है जिसमे लौ कैलोरी होती है. जिसके कारण शरीर की कई बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में दही के ये 4 फेसपैक, स्किन को देंगे Bright Look और Pimples से छुटकारा

- टमाटर का जूस या इसे सलाद में खा सकते हैं. टमाटर खाने से वजन कम होता है. 

- अजवाइन वजन को तेजी से कम करता है. अजवाइन में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है. अजवाइन का पानी पिएं, इसे सब्जी में डालकर खाएं. अजवाइन से पेट की समस्या भी ठीक होती है. 

- गर्मी के मौसम में तरबूज को डाइट में शामिल करें. तरबूज में पानी ज्यादा होता है और कैलोरी ना के बराबर. इसके सेवन से डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है. यह इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाता है. इसमें लौ कैलोरी होती है अगर आप लौ कैलोरी वाले फ़ूड खाएंगे तो आपका वज़न भी नही बढ़ेगा.