logo-image

गर्मी में चटपटा और तीखा खाने का है मन, तो बनाएं तीखी मिर्च की सब्जी

गर्मी में अक्सर लोग घर का दाल चावल या सब्जी खा कर बोर हो जाते हैं. ऐसे में कभी कभी आपको भी कुछ अच्छा खाने का दिल करता होगा.

Updated on: 27 May 2022, 08:45 PM

New Delhi:

कभी कभी गर्मी में कुछ नया खाने का मन करता है. गर्मी में अक्सर  लोग घर का दाल चावल या सब्जी खा कर बोर हो जाते हैं. ऐसे में कभी कभी आपको भी कुछ अच्छा खाने का दिल करता होगा. साथ ही कुछ लोगों को तीखा खाना पसंद होता है. ऐसे में अगर गर्मी में आपको चटपटा या तीखा खाना पसंद है तो आप एक नयी तरह की सब्जी बना कर खा सकते है.  आप हरी मिर्च को सब्जी से लेकर पराठे की स्टाफिंग में भी शामिल कर सकते हैं. लेकिन इस दौरान उसकी मात्रा पर विशेष ध्यान रखना जरूरी हो जाता है. तो चलिए जानते हैं कि कुछ तीखा और चटपटा खान अहो तो कैसे बनाएं तीखी मिर्च की सब्जी. 

यह भी पढ़ें- हमेशा के लिए Cervical Pain से पाना है राहत, तो अपनाएं ये कुछ घरेलू नुस्खे

मिर्च से बनाएं ये डिश
बेसन और दही की हरी मिर्च सब्जी (Besan and Curd Green Chilli Sabzi)

सामग्री

7 से 8 हरी मिर्च, आधा छोटा चम्मच जीरा, आधा छोटा चम्मच सौंफ, एक चुटकी हींग, एक तेजपत्ता, आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, तीन चौथाई छोटा चम्मच धनिया पाउडर, नमक स्वाद अनुसार, एक बड़ा चम्मच बेसन , एक बड़ा चम्मच दही, एक चौथाई छोटा चम्मच, अमचूर पाउडर, आधा छोटा, चम्मच गरम मसाला पकाने के लिए तेल या घी.

हरी मिर्च की सब्जी बनाने का तरीका

सबसे पहले हरी मिर्च (Green Chilli) को धोकर बीच से काटकर सारे बीज अलग निकाल कर एक तरफ कर दे. अब बेसन को धीमी आंच पर रोस्ट करके एक तरफ कर दे. एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें तेजपत्ता, हींग सौंफ और जीरा डालें. जब जीरा चटकने लगे तो इसमें हरी मिर्ची डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें और 2 से 3 मिनट के लिए भूनें. अब इसमें हल्दी पाउडर, धनिया, पाउडर और नमक को डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें. 5 मिनट के लिए से ढक कर रखें जब तक कि यह अच्छी तरह से पक ना जाए.

इसके बाद में भुना हुआ बेसन डालें और 2 मिनट तक भूनें. फिर दही डाले और सब कुछ 2 मिनट के लिए पकाएं. आप पैन में थोड़ा पानी डालें और 2 से 3 मिनट गाढ़ी ग्रेवी बनाने तक इसे पकाएं. आखरी में इसमें गरम मसाला और मसूर पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें अगर आपको सब्जी गाढ़ी चाहिए तो पानी ज्यादा न डालें. वैसे ये सब्जी गाढ़ी ज्यादा अच्छी लगेगी. अब इससे गरमा गर्म परोसे. धायण रहे की मिर्च की मात्रा ज्यादा न हो. 

यह भी पढ़ें- इस तरह से और इस समय पीएं Green Tea, भरपूर मिलेगा फायदा