logo-image

वजन को करना है कंट्रोल तो डाइट में करें ये बदलाव

वजन घटाने के लिए डाइट प्लान और वेट लॉस एक्सरसाइज (Weight Loss Exercises) के अलावा भी आपको अपने खाने में कुछ बदलाव करने की जरूरत है. वजन घटाने के लिए डाइट (Diet For Weight Loss) में बदलाव करना काफी ज्यादा जरूरी है.

Updated on: 17 Oct 2021, 03:41 PM

नई दिल्ली:

वजन घटाने के लिए डाइट प्लान और वेट लॉस एक्सरसाइज (Weight Loss Exercises) के अलावा भी आपको अपने खाने में कुछ बदलाव करने की जरूरत है. वजन घटाने के लिए डाइट (Diet For Weight Loss) में बदलाव करना काफी ज्यादा जरूरी है. आपको भी जैसा पता है कि वजन घटाने के लिए लोग एक्सरसाइज, योग और डाइटिंग करते हैं. डायबिटीज से लेकर हार्ट और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी मोटे लोगों को ज्यादा होती है. ऐसे में फिट और हेल्दी रहने के लिए आपको अपने वजन को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है. हालांकि कुछ लोग वजन घटाने के लिए शॉर्टकट तरीके भी अपनाते हैं, जिसका नुकसान उन्हें बाद में झेलना पड़ता है. ऐसे में आपको लंबे समय तक पतला रहने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करने की सबसे ज्यादा जरूरत है. इसके लिए जरुरी है कि आप अपनी डाइट पर विशेष ध्यान दें. तो चलिए हम आपको बताते है उन चीजों के बारे में जिसे खा कर आप अपनी डाइट को कंट्रोल कर सकते हैं.  

1. अधिक पानी पिएं

रोजाना 3-4 लीटर पानी पिएं. इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाता है. शरीर हायड्रेट रहता है. ऐसा कहा जाता है कि जंक फ़ूड जल्दी डायजेस्ट नहीं होते हैं. ऐसे में शरीर में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालने में पानी मददगार होता है.

2 . भोजन के लिए छोटी प्लेट का करें इस्तेमाल

अगर आप वजन को कंट्रोल करने के लिए छोटी प्लेट अपनाएंगे तो निश्चित यह कारगर साबित हो सकता है. मोटापा कम करने के लिए सबसे पहले पोर्शन कंट्रोल का फॉर्मूला अपनाएं. सबसे पहले यह जान लें कि वजन कम करने के लिए आपको सीमित मात्रा में कैलोरी खाने की जरूरत होती है. अगर आप अपने खाने की प्लेट छोटी रखते हैं तो उसमें कैलोरी की मात्रा भी कम ही आएगी. इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें की अपनी प्लेट को दोबारा न भरें.

यह भी पढ़ें : International Day for the Eradication of Poverty: कब और कैसे हुई इसकी शुरुआत?

3 . खाना खाने से पहले एक गर्म ड्रिंक पिएं

इसके लिए आप सूप या ग्रीन टि को डाइट में शामिल कर सकते हैं. जब भी आप खाना खाएं पहले एक गर्म ड्रिंक का सेवन करें. इससे आपकी ज्यादा खाने की इच्छा कम हो जाएगी और आप ज्यादा कैलोरी खाने से बच जाएंगे. अपनी डाइट में यह बदलाव आपके वजन को कंट्रोल में रखने के लिए कारगर साबित हो सकता है. 

4 .  वजन दूर करेगा जीरे का पानी

जीरे के पानी में एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल होते हैं और ये डाइजेशन में लाभकारी है. यह डाइजेस्‍टिव सिस्टम यानी कि पाचन तंत्र को हेल्‍दी रखता है. इसके अलावा इसे पीने से उल्‍टी-दस्‍त, मॉर्निंग सिकनेस, गैस और कॉन्‍स्‍ट‍िपेशन से राहत मिलती है. जीरे के पानी से शरीर में ऐसे इंजाइम बनते हैं जो कार्बोहाइड्रेट, फैट और ग्‍लूकोस को तोड़कर पचाने में सहायक होते हैं. जीरे का पानी एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होता है. जीरे में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं, जो शरीर में इकट्ठा हो रहे जहरीली पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है.