News Nation Logo

स्‍ट्रेस से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, मिलेगा आराम

तनाव (Stress) से बचने के लिए लोग दवाईयों का धड़ल्ले से सेवन कर रहे हैं. जिससे बहुत से लोगों पर इन दवाईयों के साइड इफेक्ट भी हो रहे हैं. कुछ लोग तनाव की वजह से ज्यादा खा रहे हैं जिसकी वजह से मोटापे के शिकार हो रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 19 Jun 2021, 03:05:40 PM
Stress

Stress (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • डाइट में बदलाव करके स्ट्रेस दूर कर सकते हैं
  • तनाव दूर करने के लिए हरे पत्ते की सब्जियां खाएं
  • ग्रीन टी पीने से भी स्ट्रेस दूर होती है

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus) ने पूरी दुनिया में जमकर कहर बरपाया है. इस खतरनाक वायरस ने कई लोगों से उनके अपनों को छीन लिया तो इस महामारी की वजह से लाखों लोग बेरोजगार तक हो गए हैं. इस महामारी के कारण लोगों में तनाव काफी बढ़ गया है. तनाव (Stress) से बचने के लिए लोग दवाईयों का धड़ल्ले से सेवन कर रहे हैं. जिससे बहुत से लोगों पर इन दवाईयों के साइड इफेक्ट भी हो रहे हैं. कुछ लोग तनाव की वजह से ज्यादा खा रहे हैं जिसकी वजह से मोटापे के शिकार हो रहे हैं. यदि आप पर भी तनाव हावी है तो किसी भी तरह की दवाईयों का सेवन करने से परहेज करें और डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जो आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करें, साथ ही तनाव को भी कम करें.

ये भी पढ़ें- Health news: किडनी को स्वस्थ्य रखता है मखाना, पेट की भी चर्बी घटाता है, ऐसे करें सेवन 

दरअसल एंग्जाइटी और स्ट्रेस जैसी समस्याएं मोनोऐमिक ऑक्‍साइड्स एंजाइम के बढ़ जाने की वजह से होती हैं जो हैप्पी हार्मोन को कम कर देती हैं. इसी की वजह से डिप्रेशन और एंग्जाइटी बढ़ने लगती है. ऐसे में डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर हम इस समस्‍या को कंट्रोल कर सकते हैं.

संतरे- संतरा विटामिन सी से भरा होता है. जोकि तनाव को कम करने और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद कर सकता है. हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों पर शोध के अनुसार विटामिन सी का सेवन बढ़ाने से आपका ब्लड प्रेशर और कोर्टिसोल या तनाव हार्मोन का स्तर कम हो सकता है.

कद्दू- सीताफल ब्लड प्रेशर को काबू करने और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने में मददगार होता है. इसमें तनाव को कम करने वाले जरूरी मिनरल होते हैं जिसका सेवन करने से आप आराम महसूस करते हैं. पोटैशियम से भरपूर फूड्स जैसे कद्दू के बीज और केला खाने से तनाव और चिंता को कम करने में मदद मिलती है. कद्दू के बीज जिंक के भी अच्छे स्रोत होते हैं. जिंक की कमी मूड को बहुत ज्यादा प्रभावित करती है.  

केला- केला हमारे हैप्पी हार्मोन को एक्टिव करने में काफी कारगर फल माना जाता है. अगर आप एंग्‍जाइटी फील कर रहे हैं तो तुरंत एक केला खा लें आपको आराम महसूस होगा. यह आपके बॉडी में चीनी की आपूर्ति भी करता है जिससे आप बेहतर महसूस करने लगते हैं. ऐसे में आप चाहें तो इसका सेवन स्‍मूदी या अन्‍य तरीके से भी कर सकते हैं.

अश्वगंधा- अश्वगंधा का उपयोग जड़ी-बूटी के रूप में सालों से किया जाता रहा है. यह किसी भी मेडिकल स्‍टोर में टैबलेट के रूप में भी उपलब्ध है. अगर आप रोज एक ग्राम अश्वगंधा का सेवन करते हैं तो आपको तनाव में काफी राहत मिल सकता है. आप इसे दूध के साथ मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं.

नट्स- नट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिनमें बी विटामिन और ओमेगा -3 फैटी एसिड शामिल हैं. बी विटामिन हेल्दी डाइट का एक अनिवार्य हिस्सा हैं और तनाव कम करने में मदद कर सकते हैं. बादाम, पिस्ता और अखरोट ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद कर सकते हैं. नट और बीज मैग्नीशियम में भी हाई होते हैं.

ये भी पढ़ें- कद्दू के बीज बढ़ाते हैं इम्यूनिटी, और भी हैं जबरदस्त फायदे 

पालक- पालक एक पौष्टिक पत्तेदार हरी सब्जी है जो कैल्शियम, बी-विटामिन, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. चिंता को दूर करने वाले फूड्स में से एक है पालक. वास्तव में, मैग्नीशियम की कमी से सिरदर्द, थकान और तनाव संबंधी लक्षण हो सकते हैं. वे कार्ब्स में कम होते हैं, वजन घटाने वाली डाइट के हिस्से के रूप में इस्तेमाल किए जा सकते हैं, और हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

हरे पत्ते वाली सब्जियां- तनावग्रस्त होने पर कुछ जंक फूड खाने का मन करता है, लेकिन इसके बजाय दोपहर के भोजन में हरा भोजन लें. पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों में फोलेट होता है, जो डोपामाइन का उत्पादन करता है, जो एक मस्तिष्क रसायन है, जो आपको शांत रखने में मदद करता है.

ग्रीन टी- ग्रीन टी में थीनाइन नामक एक एमिनो एसिड भी होता है. कुछ प्रकार के कैंसर से सुरक्षा के अलावा, यह स्लिमिंग फूड एक बेहतरीन ब्रेन बूस्टर भी है, जिससे मानसिक प्रदर्शन में वृद्धि होती है. हर दिन दो कप पीना एक स्वास्थ्य रहस्य है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से परामर्श जरूर कर लीजिए.)

First Published : 19 Jun 2021, 03:05:40 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.