logo-image

कद्दू के बीज बढ़ाते हैं इम्यूनिटी, और भी हैं जबरदस्त फायदे

कद्दू के बीज में पाए जाने वाले तत्वों की बात करें तो इसमें विटामिन बी6. फाइबर, फोलेट, विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम, कॉपर, मैग्नीशियम और विटामिन ई आदि पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं. इसके सेवन से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है.

Updated on: 18 Jun 2021, 01:16 PM

highlights

  • आयुर्वेद में कद्दू के बीज के कई फायदे बताए गए हैं
  • कद्दू के बीज से पुरुषों के शुक्राणु बढ़ जाते हैं
  • वजन घटाने के लिए कद्दू के बीज का सेवन करें

नई दिल्ली:

कद्दू के फायदों के बारे में आपने जरूर सुना होगा. लेकिन क्या आपको पता है कि कद्दू के बीज भी सेहत के लिए उतने ही फायदेमंद होते हैं, जितना कि कद्दू होता है (Health Benefits of Pumpkin Seeds). कद्दू के बीज छोटे अंडाकार आकार के होते हैं. इन्हें पेपिटस (Papitus) भी कहा जाता है. इनका नियमित सेवन करने से आप गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं. यह बीज पुरुषों के लिए बेहद लाभदायक होते हैं. कद्दू के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इसमें ओमेगा-6 फैटी एसिड (Omega-6 Fatty Acid) के साथ ही प्रोटीन (Protein) भी भरपूर होता है. कद्दू के बीज असंतृप्त वसा का एक मुख्य सोर्स है. आप इन्हें अपनी डाइट में शामिल करके इसके पोषक तत्वों का लाभ उठा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- तेज दिमाग के लिए खाएं ये चीजें, याददाश्त भी होगी मजबूत  

कद्दू में क्या-क्या पाया जाता है?

कद्दू के बीज में पाए जाने वाले तत्वों की बात करें तो इसमें विटामिन बी6. फाइबर, फोलेट, विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम, कॉपर, मैग्नीशियम और विटामिन ई आदि पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं. इसके सेवन से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है और त्वचा समेत बालों की खूबसूरती बढ़ती है.

गठिया में हैं लाभकारी

चाहे कद्दू के बीज हों या तेल, इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो गठिया में बहुत फायदेमंद होते हैं. ये एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों में दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. इसलिए कद्दू के बीजों को अपने आहार में शामिल करें या इसके तेल से प्रतिदिन प्रभावित जगह पर दो बार 2-3 मिनट के लिए मालिश करें. इससे काफी आराम मिलेगा.

पुरुषों के लिए फायदेमंद

आयुर्वेद के अनुसार कद्दू के बीज पुरुषों के यौन स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने में अहम भूमिका निभाते हैं. पुरुषों में प्रोस्टेट ग्रंथि को मजबूत करने तथा हेल्दी हार्मोन्स प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए कद्दू के बीज का सेवन किया जाता है. कद्दू के बीज जिंक से भरपूर होते हैं, इसलिए इनके सेवन से शुक्राणुओं की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है.

इम्युन सिस्टम को बनाते हैं बेहतर

कद्दू के बीज जिंग से भरपूर होते हैं, जिंक इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में कारगर होता है और वायरल, सर्दी-खांसी-जुकाम जैसे संक्रमणों से सुरक्षित रखता है.

ये भी पढ़ें- तरबूज से दिल की बीमारी और कैंसर का खतरा कम, जानें इस फल के अन्य फायदे 

नींद ना आने पर करें सेवन

कद्दू के बीज में सेरोटोनिन होता है, यह एक न्यूरोकेमिकल है. यह नींद न आने की समस्या को ठीक करने में मददगार होता है. सोने से पहले इन बीजों का सेवन करने से आपको बेहतर नींद आ सकती है. अनिद्रा की समस्या होने पर आपको इसका सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. 

वजन घटाने के लिए इस्तेमाल करें

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो अपने स्नैक्स में कद्दू के बीजों को शामिल कर सकते हैं. इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो वजन को नियंत्रित रखने में मदद करता है. कद्दू के बीज में भरपूर फाइबर (Fiber) होता है, जिसके सेवन से पेट भरा-भरा लगता है और भूख कम लगती है. ऐसे में आप कम खाना खाते हैं, जिससे धीरे-धीरे वजन कम होने लगता है. अगर आप वजन को नियंत्रण (Control in Weight) में रखना चाहते हैं, तो भी कद्दू के बीजों का सेवन कर सकते हैं.

अवसाद को करता है दूर 

कद्दू के बीजों में ट्रिप्टोफेन एमिनो एसिड पाया जाता है, जो चिंता और अवसाद को कम करने में मदद करता है. विशेषज्ञ कहते हैं कि शरीर में ट्रिप्टोफेन की कमी से ही चिंता, अवसाद और अन्य मूड संबंधित समस्याएं पैदा होती हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से परामर्श जरूर कर लीजिए.)