logo-image

Alert : अगर सुबह उठकर ब्रश नहीं किया तो बढ़ सकता है कोविड का ख़तरा

अक्सर लोगों की आदत सुबह उठकर चाय पीने की होती है लेकिन आपको पता है की सुबह उठकर ब्रश किये बिना कुछ खाया तो कोविड का खतरा बढ़ सकता है.

Updated on: 17 Nov 2021, 11:17 AM

New Delhi:

बहुत से लोगों की आदत होती है सुबह-सुबह उठकर चाय पीने की, या फिर बिना ब्रश किये नाश्ता भी कर लेने की. अपने दाँतों को ब्रश न करने से आपको डॉक्टर के पास भी जाना पड़ सकता है. लेकिन कोरोना महामारी के आने के बाद से, यह इससे भी बड़ी समस्याएं पैदा कर सकता है. यह बात सुनने में बहुत अजीब है लेकिन क्या आपको पता है कि मुंह का खराब स्वास्थ्य कोविड का खतरा बढ़ाता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिन लोगों के मुंह का स्वास्थ्य खराब है, या अगर आप सुबह बिना ब्रश किये खाना चाय पी रहे हैं तो कोविड के संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं. 

यह भी पढे़ं- सावधान : अगर आप भी तनाव में नशीली चीज़ों का करते हैं सेवन, तो हनी सिंह की तरह आपको भी सहना होगा दर्द

यह चौंकाने वाला लग सकता है, लेकिन मुख स्वास्थ्य और कोविड के बीच एक संबंध है, खराब मुख स्वच्छता कई अन्य बीमारियों को न्योता देती है. मुख्य रूप से ऐसा तब होता है जब लंबे समय तक इस ओर ध्यान नहीं दिया जाता है, जिससे डिस्बिओसिस हो जाता है - जहां मुंह में मौजूद बैक्टीरिया लम्बे समय बाद एक बड़ी समस्या में बदला जाते है. 

हम आज के समय में इस बारे में बहुत कम समझते हैं कि वास्तव में मुंह की स्वच्छता और कोविड कैसे साथ-साथ काम करते हैं. अगर समय पर ध्यान न दिया जाए तो यह बीमारी को और भी बदतर बनाने के लिए अन्य तरीकों से काम कर सकता है. हालांकि कोरोना महामारी में सबको साफ़ सफाई का ध्यान , दो गज की दूरी बताई गई थी , लेकिन मुँह की सफाई में साफ़ सफाई का ध्यान रखना ज्यादा ज़रूरी है. 

यह भी पढे़ं- Weight Loss Tips: अब किसी डाइट से नहीं बल्कि ढोकले से घटेगा वजन, जानें यहाँ

इसलिए मुंह की साफ सफाई पर पर्याप्त ध्यान देना पहले से कई अधिक महत्वपूर्ण है. इसका मतलब है कि दिन में दो बार कम से कम दो मिनट के लिए फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट से ब्रश करना और समय पर डेंटिस्ट के पास जाकर अपना चेक अप कराते रहना चाहिए. अगर आप भी पूरी सेफ्टी रखते हैं तो आप सुरक्षित हैं लेकिन अगर आपसे भी ऐसी गलती होती है कि बिना ब्रश किये खाना खाना या चाय पी लेना तो इस पर ध्यान दें. इससे बहुत सी बीमारियों का खतरा बढ़ने से बचाया जा सकता है. सुबह उठकर आप अच्छे से ब्रश करें फिर हल्का गुनगुना पानी लेकर आधा कप पानी पीये इससे आपका गला भी सूखा नहीं रहेगा और पेट में चाय के पहले कुछ आराम दायक लिक्विड भी चला जायेगा. 

यह भी पढे़ं-  ऑफिस हो या घर भूख लगने पर गलती से भी न खाएं ये 3 चीज़ें