logo-image

शरीर के अगर इन जगाहों पर होता है दर्द, तो इन विटामिन्स की हो सकती है कमी

आजकल की लाइफस्टाइल के चलते इंसान खान पान का सही से ध्यान नहीं रख पारा है. लेकिन अपनी डाइट में जितना जरूरी हो पोषक तत्व शामिल भी कर रहा है.

Updated on: 27 Jun 2022, 10:53 AM

New Delhi:

कभी कभी शरीर को पूरी तरह फिट रखना नामुमकिन हो जाता है. आजकल की लाइफस्टाइल के चलते इंसान खान पान का सही से ध्यान नहीं रख पारा है. लेकिन अपनी डाइट में जितना जरूरी हो पोषक तत्व शामिल भी कर रहा है. कोरोना महामारी के बाद लोग अपनी सेहत का ध्यान थोड़ा बहुत रखने लगे हैं. खान पान का प्रॉपर ध्यान न होने के बावजूद भी डाइट भी पोषक तत्व थोड़ा बहुत शामिल कर लेते हैं. लेकिन इसक बावजूद क्या अपने कभी सोचा कि जिम, एक्ससरसाइज, योग, भरपूर पोषक तत्व के बाद भी आप बीमार क्यों रहते हैं ? आपको थकावट क्यों होती है ? 

यह भी पढ़ें- दूध या दही, दोनों में से कौन जल्दी घटाता है वजन, जानें यहां

ये कारण शरीर में कुछ मिनरल्स, विटामिन्स की कमी की वजह से हो सकता है. आइये जानते हैं शरीर में कुछ विटामिन्स की कमी से आपके शरीर में कहाँ और कैसा दर्द हो सकता है. 

विटामिन डी -

इस विटामिन की माद्दा से आप इम्यूनिटी बूस्ट कर सकते हैं. यही नहीं बल्कि विटामिन डी संसार जैसी खतरनाक बीमारियों से भी लड़ता है. इस विटामिन डी की कमी से जोड़ों में दर्द, कमज़ोरी, थकान जैसी दिक्कतें होने लगती हैं. अगर आप भी ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं तो आप दूध, दही, अंडा, फिश का सेवन करें. 

विटामिन बी 12 -

ये विटामिन शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को शै रखता है. इसकी कमी से ब्लड सेल्स में दिक्क्त आते है, खून की कमी होती है. थकावट होती है और बेवजह आलस और थकान सी लगी रहती है. 

विटामिन ए -

इस विटामिन की कमी से आंख , दांत, मुँह, जोड़ों में दर्द होता है. इस विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए आप पालक, अंडा, हरी सब्जियां, फिश, दूध का सेवन कर सकते हैं. विटामिन ए शरीर के लिए बहुत ज़रूरी विटामिन होता है. इसलिए डाइट में कोशिश करें कि हर तरह का विटामिन और हर तरह की  शामिल करें.