logo-image

आंखों की रौशनी है बढ़ानी तो खाली पेट इस सब्ज़ी को खाना है फायदेमंद

टमाटर( Tomatoes) के फायदे भी बहुत हैं. टमाटर चेहरे के लिए भी बहुत अच्छा है. वहीं टमाटर खाने में बहुत स्वादिष्ट लगता है लेकिन क्या आपने सोचा है कि खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ टमाटर सेहत के लिए भी बेहतर है.

Updated on: 25 Feb 2022, 10:36 AM

New Delhi:

हिंदुस्तान के हर घर में टमाटर के ऐसी सब्जी है जो हर खाने में डलती है. चाहे वह छौंक वाली डाला हो या कोई भी सब्जी. टमाटर का इस्तेमाल हर तरह से किया जाता है. कभी सब्जी का स्वाद बढ़ाने तो कभी सलाद के रूप में. टमाटर के फायदे भी बहुत हैं. टमाटर चेहरे के लिए भी बहुत अच्छा है. वहीं टमाटर खाने में बहुत स्वादिष्ट लगता है लेकिन क्या आपने सोचा है कि खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ टमाटर सेहत के लिए भी बेहतर है. साथ ही टमाटर की चटनी भी बहुत ज्यादा फायदेमंद और स्वादिष्ट होती है. इतना ही नहीं अगर आप खाली पेट टमाटर का सेवन करते हैं तो ये आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. चलिए बताते हैं खाली पेट टमाटर खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं. 

यह भी पढ़ें- कुल्हड़ में दही जमाकर खाने से होते हैं कई फायदे, जानें यहां

पेट की गर्मी को शांत करता है - खाली पेट टमाटर खाने से पेट की गर्मी शांत होती है. अगर किसी के शरीर में ज्यादा मात्रा में गर्मी बढ़ जाती है या पेट की गर्मी से चेहरे पर पिम्पल्स और दाने आते हैं तो उन्हें टमाटर का सेवन करना चाहिए. 

पेट के कीड़ों से छुटकारा- अगर किसी के पेट में कीड़ों की समस्या है तो टमाटर को काटकर उसमें काली मिर्च मिलाकर सुबह खाली पेट खाएं. ये पेट के कीड़ों से निजात दिलाता है. 

दिल के लिए फायदेमंद- दिल से जुड़ी समस्याओं में टमाटर खाना फायदेमंद होता है. खाली पेट टमाटर का सेवन करने से ब्लड प्रेशर सही रहता है. दिल का दौरा या दिल से जुड़ी किसी भी परेशानी को नहीं होने देता.

यह भी पढ़ें- पेट्रोल पंप पर जाते ही सूंघने लगते हैं पेट्रोल ? तो आज ही करें इस हरकत से तौबा

आंखों की रोशनी बढ़ाए- आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भी खाली पेट टमाटर का सेवन करना चाहिए. टमाटर में विटामिन-ए आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद है. रोज़ 1 टमाटर खाली पेट खाना बहुत फायदेमंद है.