logo-image

शरीर में दिखते हैं अगर ऐसे संकेत, तो हो सकता है Asthma

यह एक ऐसी बीमारी है, जिसमें सांस की नली में सूजन आ जाती है और इसी कारण लोगों को सांस लेने में मुश्किल होती है. आज के समय में अस्थमा की दिक्कत ज्यादा बढ़ गई है.

Updated on: 03 May 2022, 01:16 PM

New Delhi:

दुनिया में कई ऐसी बीमारियां है जिनका पता समय के साथ चलता है. धीरे धीरे वो बीमारियां शरीर के अंदर जगह लेती हैं और बाद में वो एक बड़ा रूप लेकर सामने आती है. इन्हीं में से एक बीमारी है अस्थमा, जिसे दमा भी कहते हैं. यह एक ऐसी बीमारी है, जिसमें सांस की नली में सूजन आ जाती है और इसी कारण लोगों को सांस लेने में मुश्किल होती है.  आज के समय में अस्थमा की दिक्कत ज्यादा बढ़ गई है. ऐसे में अस्थमा के शुरूआती लक्षण के बारें में अगर आपको पता हो तो आप इस बीमारी से बच सकते हैं.  

यह भी पढ़ें- गर्मियों में Ice-Cream खाना पड़ सकता है भारी, जानें गर्मी में कब खानी चाहिए Ice-Cream

बार-बार खांसी आना 
वैसे तो सर्दी-खांसी स्वास्थ्य से जुड़ी एक सामान्य समस्या है, लेकिन अगर आपको बार-बार खांसी आती है और ज्यादा बार खासी के साथ अगर सर दर्द हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. 

सांस लेते समय सीटी की आवाज आना 
सांस की समस्या बहुत ही गंभीर होती है. अगर आपको सांस लेते समय सीटी की आवाज या घर्र-घर्र की आवाज आती है या अगर नाक से सांस लेते वक़्त आपकी नाक बजती है तो यह अस्थमा का संकेत हो सकता है. ऐसे में आपको डॉक्टर को सम्पर्क करना चाहिए. 

सांस फूलना 
कभी-कभी ज्यादा थकान की वजह से भी सांस फूलने की समस्या हो जाती है, या ज्यादा तेज चलने की वजह से भी सांस फूलने लगती है.  बढ़ गई है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं. 

सीने में जकड़न और भारीपन 
जिन लोगों को दिल की बीमारी होती है, उनके सीने में जकड़न और भारीपन की समस्या आम है, लेकिन अगर आपको ये बीमारी नहीं है और फिर भी ऐसी समस्या होती है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, क्योंकि यह अस्थमा का संकेत हो सकता है. 

जरूरी बात -
अस्थमा की परेशानी रात में या सुबह के समय और भी गंभीर हो जाती है, यानी सांस फूलना, बार-बार खांसी आना और सीने में जकड़न जैसी समस्याएं ज्यादा हो जाती हैं. ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- किसी भी समय अगर होता है Anxiety Attack, तो जानें इनसे निपटने के उपाए, तुरंत मिलेगा छुटकारा