logo-image
लोकसभा चुनाव

प्रोटीन सप्लीमेंट लेना हो गया है इतना खतरनाक, ICMR-NIN ने इस बारे में क्या दी चेतावनी?

अगर आप भी प्रोटीन सप्लीमेंट लेते हैं ये खबर आपके काम की है. आज इस खबर में हम आपको बताएंगे कि प्रोटीन सप्लीमेंट लेना कितना खतरनाक हो सकता है.

Updated on: 10 May 2024, 10:08 AM

नई दिल्ली:

अगर आप भी बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन सप्लीमेंट लेते हैं तो यह खबर आपके काम की है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के तहत काम करने वाली संस्था नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन ने प्रोटीन सप्लीमेंट लेने पर सख्त मनाही किया है. वहीं, नमक और चीनी का सेवन लिमिटेड अमाउंट में लेने के लिए कहा है. ये भी कहा गया कि अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है. डिब्बाबंद यानी पैकेट वाले वस्तुओं के संबंध में फूड लेबल्स की जांच करने की सलाह दी है. ये सारी जानकारी डाइट संबंधी दिशानिर्देशों में दी गई है.

अपने आहार में क्या रखना चाहिए?

बेहतर स्वास्थ्य के लिए कहा गया है कि थाली में आधी मात्रा में हरी सब्जियां, फल और जड़ वाली सब्जियां शामिल करें. इसमें अनाज, दालें, मांस की चीजें, अंडे, सूखे मेवे, तिलहन और दूध या दही भी होना चाहिए क्योंकि ये सभी बहुत ही पौष्टिक आहार होते हैं. ऐसे में आपको इन आहारों को अपनी डेली रूटीन में शामिल करना चाहिए. साथ ही ये भी बताया गया कि कुल अनाज का 45 प्रतिशत तक हिस्सा आपको लेना चाहिए.  वहीं, कुल ऊर्जा का 30 प्रतिशत या उससे कम वसा(लो फैट) से लिया जाना चाहिए. 

ये भी पढ़ें- अनहेल्दी डाइट है भारत में 56% बीमारियों का कारण, 17 प्वाइंट्स के साथ ICMR ने जारी की गाइडलाइन

प्रोटीन सप्लीमेंट से क्या है दिक्कत?

अब सीधे उस जवाब पर आते हैं, जो हमने आपको ऊपर बताया कि प्रोटीन सप्लीमेंट क्यों नहीं लेना चाहिए? देखिए इसमें कोई शक नहीं है कि लगातार प्रोटीन सप्लीमेंट से आपके शरीर इसका असर नहीं होगा. भले ही लोग कह ले कि प्रोटीन का साइड इफेक्ट नहीं होता है लेकिन आमतौर पर देखा जाए तो होता है. प्रोटीन सप्लीमेंट लेना हड्डियों के मिनरल्स के लिए अच्छा नहीं होता है और इसके अलावा किडनी की लाइफ भी कम हो जाती है यानी अगर आप प्रोटीन ले रहे हैं तो आपकी किडनी डैमेज सीधे होती है. 

ऐसे में क्या ले? 

ऐसे में सवाल है कि प्रोटीन के लिए क्या लिया जाए? अगर आप जिम जाते हैं और प्रोटीन की जरुरत है तो आप पीली दाल, राजमा, लोबिया, चना और अन्य प्रकार की दालों में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है, तो आप ये ले सभी ले सकते हैं. प्रोटीन सप्लीमेंट की जगह पर इन्हें रखते हैं तो कोई साइड इफेक्ट का खतरा नहीं होगा.