logo-image
लोकसभा चुनाव

Health Tips: कम उम्र में सफेद हो रहें हैं बाल? अपनाएं ये नुस्खा, फिर से काली होंगी जुल्फें

How To Get Rid Of Premature White Hair: बालों के सफेद होने की समस्या को सुलझाने के लिए घरेलू उपायों का अनुप्रयोग करें, जैसे कि आंवला, करेला, दही, और मेहंदी, और साथ ही विशेषज्ञ की सलाह लें.

Updated on: 12 Apr 2024, 12:25 PM

नई दिल्ली:

Can Gray Hair Turn Black Again Naturally: कम उम्र में सफेद होना एक आम समस्या है. सफेद बालों की समस्या कई कारणों से हो सकती है, जैसे कि आनुवंशिक, तनाव, गलत आहार, धूप और धूल का अधिक संपर्क, और अन्य स्वास्थ्य संबंधित मुद्दों. यह बालों के पिगमेंट की कमी के कारण होती है जिससे बाल सफेद हो जाते हैं. यह समस्या ज्यादातर वयस्कों में होती है, लेकिन कई बार यह युवावस्था में भी देखी जा सकती है. सफेद बालों को फिर से काला करने के लिए आप कई घरेलू उपाय और चिकित्सीय उपचार कर सकते हैं. 

घरेलू उपाय

आंवला: आंवला विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो बालों को मजबूत बनाने और रंगत बनाए रखने में मदद करता है. आंवले का रस निकालकर बालों में लगाएं और 30 मिनट बाद धो लें. आप आंवले का पाउडर मेहंदी में भी मिलाकर लगा सकते हैं.

करेला: करेला जिंक और आयरन का अच्छा स्रोत है, जो बालों के रंगद्रव्य को बढ़ाने में मदद करता है. करेले का रस निकालकर बालों में लगाकर अगर आप इसके 30 मिनट बाद धोते हैं तो इससे बालों में चमक नज़र आती है. 

दही: दही लैक्टिक एसिड से भरपूर होता है, जो सिर की त्वचा को हाइड्रेट करने और रूसी को कम करने में मदद करता है. दही को बालों में लगाएं और 30 मिनट लगाना चाहिए उसके बाद जब आप इसे धोने के बाद इसका फायदा देख सकते हैं. 

मेहंदी: मेहंदी एक प्राकृतिक रंग है जो बालों को काला करने में मदद करता है. मेहंदी को पानी में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें और बालों में लगाएं. 2-3 घंटे बाद धो लें.

चिकित्सीय उपचार:

लेजर थेरेपी: लेजर थेरेपी बालों के रोम को उत्तेजित करने और मेलेनिन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करती है. यह सफेद बालों को कम करने में प्रभावी हो सकता है.

माइनोक्सिडिल: माइनोक्सिडिल एक दवा है जो बालों के झड़ने को रोकने और नए बालों को बढ़ाने में मदद करती है. सफेद बालों को कम करने में भी मददगार हो सकता है.

स्पिरोनोलैक्टोन: स्पिरोनोलैक्टोन एक दवा है जो हार्मोन के असंतुलन को ठीक करने में मदद करती है, जो सफेद बालों का कारण बन सकता है. 

सभी उपचार सभी लोगों के लिए प्रभावी नहीं होते हैं. सबसे अच्छा उपाय जानने के लिए आपको त्वचा विशेषज्ञ या ट्राइकोलॉजिस्ट से सलाह लेनी चाहिए. इसके अलावा, संतुलित और पौष्टिक आहार लें जिसमें फल, सब्जियां, और साबुत अनाज शामिल हों. तनाव बालों के झड़ने और सफेद होने का एक प्रमुख कारण है.धूम्रपान बालों के रोम को नुकसान पहुंचाता है और बालों के झड़ने का कारण बनता है इसलिए ये ना करें. अपने बालों की नियमित रूप से देखभाल करें. मिल्ड शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें, और गर्म स्टाइलिंग टूल्स से बचें.

यह भी पढ़ें: Wifi Router Side Effect: वाइफाई राउटर बिगाड़ सकता है सेहत का खेल, ऐसे करें बचाओ