logo-image

एक बार कर रहे हैं ब्रश से दांतों के साथ हो रही है नाइंसाफी, जानें हेल्दी टीथ के लिए ये बेस्ट टिप्स

दांतों को स्वस्थ रखने के लिए सिर्फ एक ब्रश ही काफी नहीं है. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि एक व्यक्ति को दिन में कितनी बार ब्रश करने की जरुरत होती है.

Updated on: 20 Jan 2024, 02:21 PM

नई दिल्ली:

अगर हम आपसे पूछें कि आप दिन में कितनी बार ब्रश करते हैं तो आप में से ज्यादातर लोगों का जवाब होगा कि हम सुबह उठकर ब्रश करते हैं. अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो आप अपने दांतों से खिलवाड़ कर रहे हैं. जी हां, आपने सही पढ़ा, क्योंकि दांतों को स्वस्थ रखने के लिए सिर्फ एक ब्रश ही काफी नहीं है. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि एक व्यक्ति को दिन में कितनी बार ब्रश करना चाहिए, ताकि वह तरोताजा महसूस करे और उसके दांत स्वस्थ रहें. एक अच्छे स्वास्थ्य और सफाई की दृष्टि से देखा जाए तो, दिनभर में कम से कम दो ब्रश करना महत्वपूर्ण होता है. इससे हमें कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से बचाव मिलता है. यहां हम जानेंगे कि एक दिन में ब्रश करने का सही तरीका और मात्रा क्या हैं.

1. सुबह का स्टार्ट - दिन की शुरुआत में:- सुबह उठते ही ब्रश करना एक स्वस्थ आदत है. इससे रात भर तम्बाकू, भोजन और अन्य कीटाणु त्वचा से हट जाते हैं और मुख्य धारा को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

2. भोजन के बाद का समय - दोपहर और रात:- भोजन के बाद ब्रश करना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह खाद्यांतर को त्वचा से हटा देता है और मुँह की बदबू को रोकता है.

3. सोने से पहले - रात का समय:- सोने से पहले ब्रश करना भी अच्छा होता है. इससे सोने के दौरान होने वाली बक्त को रोकता है और मुँह की त्वचा स्वस्थ बनी रहती है.

4. ब्रशिंग के सही तरीके:- ब्रशिंग का सही तरीका जानना भी महत्वपूर्ण है. दूसरे कीटाणुओं को हटाने के लिए दाँतों को सही तरीके से साफ करना जरूरी है.

5. ब्रश के लिए उपयुक्त पदार्थों का चयन:- सही ब्रश और टूथपेस्ट का चयन करना भी बहुत महत्वपूर्ण है. यह हमारे मुख्य धारा को सुरक्षित रखने में मदद करता है.

यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि अत्यधिक ब्रशिंग भी हानिकारक हो सकती है, और इसलिए यह आदत मात्रा में बनाए रखनी चाहिए. आपके डेंटिस्ट से सलाह लेकर आप अपने लिए सही ब्रशिंग स्केड्यूल तय कर सकते हैं. यहां पर जो भी जानकारी दिया गया है, वो एक सुझाव के रूप में है. इसलिए आपने विवेक के मुताबिक, ब्रश करें ताकि आपको किसी प्रकार की तकलीफ नहीं हो.

ये भी पढ़ें- अगर पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं तो गंभीर बीमारी को दे रहे हैं निमंत्रण, जानें क्या पड़ेगा प्रभाव