logo-image

अगर पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं तो गंभीर बीमारी को दे रहे हैं निमंत्रण, जानें क्या पड़ेगा प्रभाव

नींद का पूरा और सुनिश्चित समय आवश्यक है ताकि हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को सही रूप से स्थित रखा जा सके. अगर हम नींद पूरी नहीं करते हैं, तो कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं.

Updated on: 18 Jan 2024, 06:38 AM

नई दिल्ली:

यदि आप नहीं सोये तो क्या हो सकता है? कभी सोचा है? स्वस्थ जीवन के लिए नींद बहुत जरूरी है. डॉक्टरों का कहना है कि हर व्यक्ति को कम से कम 6 घंटे सोना चाहिए. अगर नींद पूरी न हो तो कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे अगर आप अपनी नींद पूरी नहीं करेंगे तो इसका सीधा असर आपके स्वस्थ जीवन पर पड़ेगा. नींद का पूरा और सुनिश्चित समय आवश्यक है ताकि हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को सही रूप से स्थित रखा जा सके. अगर हम नींद पूरी नहीं करते हैं, तो कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं.

यदि आप पर्याप्त नींद न लें तो क्या हो सकता है?

अगर किसी कारणवश नींद पूरी करते हैं तो इससे तंगी और थकान होगा. नींद की कमी से व्यक्ति तंगी महसूस कर सकता है और उसमें थकान हो सकती है. यह दिनभर की गतिविधियों को प्रभावित कर सकता है.साथ ही अच्छी नींद नहीं मिलने पर व्यक्ति मानसिक तनाव, चिंता और इर्रिटेबिलिटी का सामना कर सकता है. नींद की कमी से शारीरिक समस्याएं बढ़ सकती हैं, जैसे कि मोटापा, दिल की बीमारियाँ, उच्च रक्तचाप, और डायबिटीज. इसके अलावा आप चिड़चिड़ापन महसूस करते हैं. आप किसी बात पर गुस्से में आकर बोलना शुरू कर देंगे और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपको पर्याप्त नींद नहीं मिल पाती है.

नींद नहीं पूरी होने पर देते हैं मौत की दावत

नींद की कमी से कार्यक्षमता में गिरावट हो सकती है, जिससे काम में ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो सकता है. अक्सर आपने देखा होगा कि अगर आप रात में सोते नहीं होते हैं तो अगले दिन में आपको परेशानी होनी लगती है कि आंखों में जलने होने लगता है और आप अपने काम पर फोकस नहीं कर पाते हैं. थकाने के कारण वाहन चलाने या मशीनरी चलाने में सुरक्षा समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. कई बार ऐसी घटनाएं भी देखी गई हैं, जब व्यक्ति की नींद पूरी नहीं हो पाती है और इस वजह से ड्राइविंग के दौरान ड्राइवर झपकी लेने लगता है, यही वजह है जिसके कारण दुर्घटना हो जाती है.

इन सभी कारणों से नींद की पूरी अवधि बहुत महत्वपूर्ण है. व्यक्तिगत आवश्यकताओं के हिसाब से, एक व्यक्ति को रात्रि में सात से नौ घंटे की नींद मिलनी चाहिए. अब सवाल है कि अगर आपको नींद नहीं आती है तो आप अपने निजी डॉक्टर से सलाह ले ताकि आप समय सो सकें. 

ये भी पढ़ें- अगर आप भी हैं गंजेपन से परेशान तो आज ही अपनाएं ये घरेलू उपाय