logo-image

Bone Fracture Home Remedy: टूटी हड्डी को घर पर ही मजबूती से जोड़ देता है ये पौधा, बोन फ्रैक्चर के लिए है बेजोड़

हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आप घर बैठे बिना पैसे खर्च किये आराम से मजबूती के साथ अपनी हड्डी जोड़ सकते हैं.

Updated on: 04 Feb 2022, 01:08 PM

नई दिल्ली :

अक्सर ऐसा हो जाता है कि खेलते वक्त बच्चों को या किसी दुर्घटना के चलते बड़ों को बोन फ्रैक्चर जैसी दर्द से भरपूर प्रॉब्लम को फेस करना पड़ता है. नतीजन डॉक्टर का महंगा इलाज और हजारों रुपयों का खर्चा. ऐसे में हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आप घर बैठे बिना पैसे खर्च किये आराम से मजबूती के साथ अपनी हड्डी जोड़ सकते हैं. यानी कि अब आपको हड्डी जोड़ने के लिए डॉक्टर की नहीं बल्कि इस जादुई पौधे की जरूरत है.  

यह भी पढ़ें: Walking Barefoot Benefits: नंगे पैर चलने के हैं फायदे हजार, नहीं होंगे आप इन बीमारियों के शिकार

इस पौधे का नाम हड़जोड़ है. ये एक बेल होती है जो कि घर में आसानी से लग जाती है. हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक़, इस पौधे की मदद से सिंगल हड्‌डी ब्रेक को ठीक किया जा सकता है. इसके लिए पौधे की पत्तियां और स्टेम का यूज किया जाता है. जो पेशेंट महंगा ट्रीटमेंट अफोर्ड नहीं कर पाते उनके लिए ये पौधा किसी संजीवनी से कम नहीं है. छोटे बच्चों के लिए भी ये ट्रीटमेंट अच्छा होता है. 

चलिए अब आपको इसके इस्तेमाल का तरीका भी बता देते हैं. 
- इस पौधे की पत्तियों को सूखाकर पीस लें. 
- पत्तियों के बराबर उदड़ दाल भी मिलाकर पीस लें.  
- अब इसका गीला पेस्ट बना लें.

                           

- अब बांस की लकड़ी की मदद से हड्‌डी को सीधी कर लें.
- इसके बाद कॉटन के कपड़े पर ये लेप लगाकर कपड़ा बांध दें. 
- ऊपर से बांस की लकड़ी को कुशा के सहारे बांध दें. कुशा देसी घास होती है.
- हर तीसरे दिन इस लेप को चेंज करते रहें. 

सिर्फ लगाने से नहीं बल्कि इसके साथ आपको कुछ चीज़ें खानी भी पड़ेंगी जिससे इस लेप का असर और भी जल्दी देखने को मिल सकता है. इसकी पत्तियों के साथ छोटी पीपली, गेहूं का भुना हुआ आटा, अर्जुन की छाल सभी को इक्वल क्वांटिटी में लेकर बारीक पीस लें. फिर इस बारीक पिसे हुए चूर्ण को 6 ग्राम घी के साथ मिक्स कर लें. इसे खाकर हल्दी वाला दूध पी लें और याद रखें कि दूध में शक्कर नहीं बल्कि शहद मिलाएं. 

यह भी पढ़ें: Career Tips After Pregnancy: Delivery के बाद करना चाहती हैं शुरू करियर, ये टिप्स करेंगी मदद

बता दें कि, हड़जोड़ के अंदर नेचुरल कैल्शियम पाया जाता है जो हडि्डयों को जोड़ने में मदद करता है. इसमें एंटीइंफ्लैमटरी गुण भी होते हैं जो हाथ- पैर की सूजन और दर्द को कम करते हैं. हड़जोड़ में पाया जाना वाला कैल्शियम बांस के कैल्शियम के साथ मिलकर हड्‌डी जोड़ने में मदद करता है.