logo-image

बच्चों के कमजोर शरीर और कम वजन से हैं चिंतित, आज से ही खाने में शामिल करें ये चीजें

वजन बढ़ाने के लिए आलू का सेवन करने की सलाह दी जाती है. बेहद ही साधारण सब्जियों में आने वाला आलू कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और कार्ब से भरपूर होता है, जो शरीर का वजन बढ़ाने में काफी मदद करता है.

Updated on: 01 Apr 2021, 12:53 PM

highlights

  • बेहतर खानपान और भूख के अभाव में कम हो जाता है बच्चों का वजन
  • वजन बढ़ाने में काफी प्रभावशाली असर दिखाते हैं अंडे, आलू जैसी चीजें

नई दिल्ली:

बेहतर खानपान और दैनिक दिनचर्या की वजह से आजकल छोटे बच्चों में दुबलेपन की शिकायतें बढ़ती जा रही हैं. माता-पिता अपने बच्चों के कमजोर शरीर और लगातार कम हो रहे वजन को लेकर काफी चिंतित भी रहते हैं. दरअसल, भूख की कमी और बेहतर खानपान के अभाव की वजह से ही बच्चों का वजन कम होता है और उनका शरीर दुबला-पतला हो जाता है. लिहाजा, माता-पिता अपने बच्चों की भूख बढ़ाने और उन्हें तंदरुस्त बनाने के लिए तरह-तरह के उपाय करते रहते हैं. आमतौर पर अभिभावक बच्चों की भूख बढ़ाने के लिए बाजार से तरह-तरह के ड्रिंक पाउडर खरीद लाते हैं. जबकि वे फलों और ड्राई-फ्रूट्स खिलाकर भी अपने बच्चों को तंदरुस्त बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें- म्यूटेशन एक वर्ष में कोविड वैक्सीन को बेअसर कर सकते हैं : विशेषज्ञ

आज हम आपको कुछ खास फलों और ड्राई-फ्रूट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका नियमित सेवन करने से आपके बच्चों की भूख बढ़ जाएगी बल्कि उनका शरीर मजबूत भी बनेगा.

आलू
वजन बढ़ाने के लिए आलू का सेवन करने की सलाह दी जाती है. बेहद ही साधारण सब्जियों में आने वाला आलू कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और कार्ब से भरपूर होता है, जो शरीर का वजन बढ़ाने में काफी मदद करता है. कोशिश करें कि बच्चों को उबले हुए आलू खिलाएं, यदि उन्हें उबले हुए आलू पसंद नहीं आते हैं तो आप उन्हें फ्राइड आलू भी दे सकते हैं.

ये भी पढ़ें- कामेच्छा बढ़ाने में असरदार है जायफल, यहां देखें इसके चमत्कारी फायदे

अंडा
अंडे में प्रोटीन और कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है, जो शरीर का वजन बढ़ाने में असरदार काम करता है. यदि आपके बच्चे का वजन भी कम है तो आप उन्हें उबले अंडे या फिर ऑमलेट दे सकते हैं.

मिल्क प्रोडक्ट्स
मिल्क प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही, पनीर, घी, मक्खन जैसी चीजों में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और विटामिन पाए जाते हैं, जो वजन बढ़ाने में काफी लाभकारी होते हैं.

ये भी पढ़ें- कोरोना की 'दूसरी लहर' के बीच आई बड़ी खुशखबरी, भारत में जल्द लॉन्च होगी एक और वैक्सीन

चिकन
प्रोटीन, विटामिन, जिंक, कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर चिकन वजन बढ़ाने के साथ-साथ मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है.